Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Highlights: फेस्टिव सेल में 5000 करोड़ रुपए की बिक्री, ऑनलाइन शॉपिंग में दिल्‍ली आगे

Highlights: फेस्टिव सेल में 5000 करोड़ रुपए की बिक्री, ऑनलाइन शॉपिंग में दिल्‍ली आगे

भारी डिस्‍काउंट की वजह से फ्लिपकार्ट और अमेजन समेत तमाम ई-कॉमर्स कंपनियों के न केवल ट्रेफि‍क में बढ़ोत्‍तीर हुई है, बल्कि उनके ऑर्डर की संख्‍या भी बढ़ी है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: October 20, 2015 17:50 IST
Highlights: फेस्टिव सेल में 5000 करोड़ रुपए की बिक्री, ऑनलाइन शॉपिंग में दिल्‍ली आगे- India TV Paisa
Highlights: फेस्टिव सेल में 5000 करोड़ रुपए की बिक्री, ऑनलाइन शॉपिंग में दिल्‍ली आगे

नई दिल्‍ली। दिवाली से पहले फेस्टिव सेल का आयोजन कर ई-कॉमर्स कंपनियां एक झटके में लोगों की जेब से 5000 करोड़ रुपए निकाल ले गईं। 13 से 17 अक्‍टूबर तक आयोजित पांच दिन की फेस्टिव सेल में हुई कुल बिक्री में सबसे ज्‍यादा हिस्‍सा फ्लिपकार्ट और स्‍नैपडील का रहा है। पांच दिनों की बिग बिलियन डे सेल में फ्लिपकार्ट ने 1800 करोड़ रुपए की बिक्री की है, वहीं स्‍नैपडील ने भी अपनी दिवाली सेल में अब तक 1800 करोड़ रुपए की बिक्री का दावा किया है। अमेजन इंडिया ने भी बिग दिवाली सेल में रिकॉर्ड बिक्री की बात कही है। शॉपक्‍लूज, मिंत्रा, जबोंग, आस्‍कमीबाजार जैसी तमाम ई-कॉमर्स साइट पर भी इस दौरान ट्रैफि‍क और ऑर्डर में वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं इन पांद दिनों के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में दिल्‍लीवासी सबसे आगे रहे हैं। दिल्‍ली में 82 फीसदी लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग की है।

फ्लिपकार्ट की बिक्री 30 करोड़ डॉलर

देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट लिमिटेड ने बताया है कि 13 से 17 अक्‍टूबर की बिग बिलियन डे सेल में उसने 30 करोड़ डॉलर (तकरीबन 1800 करोड़ रुपए) मूल्‍य के प्रोडक्‍ट्स की बिक्री की है। फ्लिपकार्ट की यह सेल केवल ऐप पर थी, इसलिए पिछले हफ्ते पचास लाख लोगों ने उसकी ऐप को डाउनलोड किया। फ्लिपकार्ट की सब्सिडियरी मिंत्रा ने बताया कि 13 से 17 अक्‍टूबर के दौरान उसने इससे पहले हफ्ते की तुलना में चार गुना ज्‍यादा बिक्री दर्ज की है।

स्‍नैपडील ने बेचे 1800 करोड़ रुपए के सामान

देश की दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी स्‍नैपडील ने पिछले हफ्ते मंगलवार से शुरू की गई अपनी दिवाली सेल में अब तक कुल 1800 करोड़ रुपए मूल्‍य के प्रोडक्‍ट्स की बिक्री की है। पिछले साल की तुलना में इस बार फेस्टिव सीजन के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों का ट्रैफि‍क 5 से 10 गुना बढ़ा है। विश्‍लेषकों का मानना है कि इस बार फेस्टिव सीजन के दौरान 8 अरब डॉलर मूल्‍य के प्रोडक्‍ट्स की ऑनलाइन बिक्री होने का अनुमान है। फेस्टिव सीजन के दौरान स्‍नैपडील ने इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स में 10 गुना और अन्‍य कैटेगरी में 4 गुना वृद्धि दर्ज की है। स्‍नैपडील ने 500 करोड़ रुपए मूल्‍य के मोबाइल फोन इस दौरान बेचे हैं।

अमेजन के ग्राहक पांच गुना बढ़े

तीसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने बताया है कि 13 से 17 अक्‍टूबर की सेल के दौरान उसके नए ग्राहकों की संख्‍या नॉन-सेल डे वाले दिन की तुलना में पांच गुना बढ़ी है। इन पांच दिनों की सेल में 70 फीसदी ऑर्डर मोबाइल ऐप के जरिये आए हैं। अमेजन की बिक्री इस दौरान पिछले हफ्ते की तुलना में 8-10 गुना ज्‍यादा बढ़ी है।

Products sale during festive online sale

शॉपक्‍लूज बनी चौथी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी
इस फेस्टिव सेल के बाद फ्लिपकार्ट, स्‍नैपडील और अमेजन इंडिया के बाद शॉपक्‍लूज देश की चौथी बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी बन गई है। शॉपक्‍लूज के सीईओ संजय सेठी ने बताया कि अगले 30 दिनों में उनकी साइट पर विजिट बढ़कर 10 करोड़ हो जाएगी और उनका ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्‍यू 1000 करोड़ रुपए हो जाएगा। दिवाली सेल में ट्रैफि‍क और ऑर्डर सात गुना बढ़ा है। इस सेल से पहले कंपनी रोजाना 80,000 ऑर्डर हासिल करती थी, वहीं इस सेल के दौरान उसे रोजाना 2.25 से 2.50 लाख ऑर्डर हासिल हुए हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग में दिल्‍ली आगे

उद्योग संघ एसोचैम द्वारा ई-कॉमर्स कंपनियों की फेस्टिव सेल के दौरान कराए गए एक सर्वे में यह बात निकलकर सामने आई है कि ऑनलाइन शॉपिंग में दिल्‍लीवासी सबसे आगे हैं। एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने प्रमुख शहरों के आंकड़ों के विश्‍लेषण के बाद कहा कि दिल्‍ली के करीब 82 फीसदी लोगों ने ऑनलाइन खरीददारी की।

Top Online Shopping Centres

टियर-2 व 3 शहरों में बढ़ी मांग

रिपोर्ट में कहा गया है कि गुड़गांव, नोएडा, चण्डीगढ़, नागपुर, इंदौर, कोयंबटूर, जयपुर और विशाखापट्नम जैसे टियर-2 व 3 शहरों में ऑनलाइन बिक्री काफी ज्‍यादा बढ़ी है। यहां सालाना आधार पर ऑनलाइन शॉपिंग में 120 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है।

26-35 वर्ष के लोग सबसे बड़े ग्राहक 

Age Groupwise Sales

यह भी पढ़ें

7 secrets : ऑनलाइन शॉपिंग में रखेंगे इन बातों का ध्‍यान, तभी कहलाएंगे स्‍मार्ट शॉपर!

Record High: इन्‍वेस्‍टमेंट का नया रिकॉर्ड, स्‍टार्टअप्‍स ने नौ माह में जुटाए एक अरब डॉलर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement