Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विलफुल टैक्‍स डिफॉल्‍टर्स पर होगी कड़ी कार्रवाई, I-T डिपार्टमेंट ब्‍लॉक करेगा PAN और LPG सब्सिडी

विलफुल टैक्‍स डिफॉल्‍टर्स पर होगी कड़ी कार्रवाई, I-T डिपार्टमेंट ब्‍लॉक करेगा PAN और LPG सब्सिडी

विलफुल टैक्‍स डिफॉल्‍टर्स (जानबूझ कर टैक्‍स न चुकाने वाले) पर लगाम कसने के लिए इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने कड़े कदम उठाने का फैसला किया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: June 21, 2016 13:38 IST
Hide if You Can: विलफुल टैक्‍स डिफॉल्‍टर्स पर होगी कड़ी कार्रवाई, I-T डिपार्टमेंट ब्‍लॉक करेगा PAN और LPG सब्सिडी- India TV Paisa
Hide if You Can: विलफुल टैक्‍स डिफॉल्‍टर्स पर होगी कड़ी कार्रवाई, I-T डिपार्टमेंट ब्‍लॉक करेगा PAN और LPG सब्सिडी

नई दिल्‍ली। विलफुल टैक्‍स डिफॉल्‍टर्स (जानबूझ कर टैक्‍स न चुकाने वाले) पर लगाम कसने के लिए इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने कड़े कदम उठाने का फैसला किया है। इसके तहत ऐसे लोगों या कंपनियों का परमानेंट एकाउंट नंबर (पैन) ब्‍लॉक करने, उनके एलपीजी सब्सिडी को रद्द करने और ऐसे लोगों को बैंक लोन न मिले इसे सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का निर्णय लिया है।

टैक्‍स डिपार्टमेंट बड़े स्‍तर पर टैक्‍स चारी को रोकने के लिए चालू वित्‍त वर्ष के दौरान इस तरह के कदम उठाएगा। डिपार्टमेंट द्वारा तैयार किए गए एक स्‍ट्रैट्जी पेपर के मुताबिक डिपार्टमेंट न केवल ऐसे डिफॉल्‍टर्स के पैन ब्‍लॉक करेगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि इन्‍हें किसी भी पब्लिक सेक्‍टर बैंक से न तो लोन मिल सके और न ही ओवर ड्राफ्ट की सुविधा। वित्‍त मंत्रालय भी यह सुझाव दिया है कि ऐसे डिफॉल्‍टर्स की एलपीजी सब्सिडी, जो कि सीधे बैंक एकाउंट में ट्रांसफर होती है, को भी रद्द कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें: PNB ने जारी की विलफुल डिफॉल्‍टर्स की लिस्‍ट, 913 कर्जदारों पर 11,486 करोड़ रुपए बकाया

स्‍ट्रेट्जी पेपर में यह भी कहा गया है कि ब्‍लॉक किए गए पैन की जानकारी रजिस्‍ट्रार ऑफ प्रॉपर्टीज को भी दी जाए, ताकि ब्‍लॉक किए गए पैन नंबर पर कोई भी अचल संपत्ति रजिस्‍टर्ड न हो सके। ऐसे डिफॉल्‍टर्स की जानकारी सभी टैक्‍स ऑफि‍स में भेजी जाए, ताकि पूरे देश में लोन या सरकारी सब्सिडी को प्राप्‍त करने से उसे रोका जा सके। डिपार्टमेंट ने यह भी फैसला लिया है कि वह क्रेडिट इंफोर्मेशन ब्‍यूरो लिमिटेड (सिबिल) डेटा का सब्‍सक्रिप्‍शन लेगा, इसकी मदद से डिफॉल्‍टर्स की फाइनेंशियल एक्‍टीविटी पर नजर रखी जाएगी और उसके खिलाफ रिकवरी और संपत्ति को कुर्क करने की उचित कार्रवाई की जाएगी।

तस्‍वीरों में देख्‍ािए पैन कार्ड पर लिखे नंबरों का मतलब

PAN Card numbers

2 (4)IndiaTV Paisa

3 (3)IndiaTV Paisa

CaptureIndiaTV Paisa

4 (3)IndiaTV Paisa

5 (3)IndiaTV Paisa

6 (1)IndiaTV Paisa

इसके अलावा डिपार्टमेंट ने बड़े टैक्‍स डिफॉल्‍टर्स के लिए पिछले साल से शुरू की गई नेम एंड शेम योजना के तहत राष्‍ट्रीय अखबरों में उनके नाम और अन्‍य जानकारियों प्रकाशित करना शुरू किया है। अब तक ऐसे 67 लोगों के नाम सार्वजनिक किए जा चुके हैं। ये सभी ऐसे लोग हैं जिनपर 20 करोड़ रुपए से अधिक का टैक्‍स बकाया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement