Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद जब्‍त की 600 करोड़ रुपए मूल्‍य की नकदी और कीमती सामान

आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद जब्‍त की 600 करोड़ रुपए मूल्‍य की नकदी और कीमती सामान

आयकर विभाग ने 500 और 1,000 रुपए के बड़े नोटों को चलन से बाहर किए जाने के बाद तलाशी और जांच अभियानों में 600 करोड़ के नकदी और बहुमूल्य सामग्री जब्त की है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: March 28, 2017 20:00 IST
आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद जब्‍त की 600 करोड़ रुपए मूल्‍य की नकदी और कीमती सामान, जारी किए 5100 नोटिस- India TV Paisa
आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद जब्‍त की 600 करोड़ रुपए मूल्‍य की नकदी और कीमती सामान, जारी किए 5100 नोटिस

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने 500 रुपए और 1,000 रुपए के बड़े नोटों को चलन से बाहर किए जाने के बाद तलाशी और जांच अभियानों में 600 करोड़ के नकदी और बहुमूल्य सामग्री जब्त की है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्य सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि खुफिया सूचना के आधार पर 10 जनवरी 2017 को समाप्त होने वाले दो माह की अवधि के दौरान 1,100 मामलों में आयकर विभाग ने तलाशी और जांच अभियान को चलाया और जिसके कारण नकदी और अहुमूल्य सामग्री बरामद हुई।

समीक्षाधीन अवधि के दौरान बैंक खातों में संदिग्ध अधिक नकदी जमा की जांच के लिए 5,100 से भी अधिक नोटिस जारी किए गए। उन्होंने कहा कि इन कार्रवाइयों में 610 करोड़ रुपए से अधिक की नकदी और बहुमूल्य सामग्री बरामद की गई।

कालाधन वालों को आयकर विभाग की चेतावनी

आयकर विभाग ने कालाधन धारकों को आगाह करते हुए कहा है कि उसके पास उनके द्वारा जमा कराई गई बेहिसाब नकदी के बारे में सूचना है। इन्हें पाकसाफ होकर निकलने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) का इस्तेमाल करना चाहिए।

विभाग ने इस बारे में राष्ट्रीय समाचार पत्रों में विग्यापन प्रकाशित किया है। इसमें कहा गया है कि उलटी गिनती शुरू हो गई है और बेहिसाबी धन जमा कराने वाले इसकी घोषणा करें, अन्यथा बाद में उन्हें पछताना पड़ सकता है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत घोषणा की अंतिम तारीख 31 मार्च है। विज्ञापन में कहा गया है कि आयकर विभाग के पास आपकी जमाओं की जानकारी है। विभाग ने कहा है कि इस योजना के तहत कालेधन की घोषणा करने वालों की गोपनीयता सुनिश्चित की जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement