1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. लेनदेन के लिए नहीं होगी अब debit card की जरूरत, IDFC First Bank लॉन्‍च करेगा कॉन्‍टैक्‍टलेस भुगतान सर्विस

लेनदेन के लिए नहीं होगी अब debit card की जरूरत, IDFC First Bank लॉन्‍च करेगा कॉन्‍टैक्‍टलेस भुगतान सर्विस

इस सुवधिा में भुगतान पूरी तरह से स्पर्श रहित, त्वरित और सुरक्षित होगा। बैंक का दावा है कि एकीकृत मोबाइल बैंकिंग एप पर उपलबब्ध अपनी तरह की यह पहली सुविधा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 25, 2020 10:55 IST
IDFC First Bank to launch contactless debit card transaction facility next week- India TV Paisa
Photo:POCKIT HQ

IDFC First Bank to launch contactless debit card transaction facility next week

नई दिल्‍ली। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा है कि वह अगले हफ्ते अपनी कॉन्‍टैक्‍टलेस डेबिट कार्ड आधारित भुगतान सुविधा सेफ-पे शुरू करने जा रहा है। इसके तहत 20,000 रुपए प्रतिदिन लेनदेन की अनुमति होगी। आईडीएफसी बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि वह एक ऐसी डिजिटल सुविधा पेश करने जा रहा है जिसमें नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफएस) युक्त पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) टर्मिनल पर स्मार्ट फोन के जरिये भुगतान की सुविधा होगी। यानी केवल मोबाइल फोन को पीओएस मशीन के पास ले जाकर भुगतान किया जा सकेगा।

इस सुवधिा में भुगतान पूरी तरह से स्पर्श रहित, त्वरित और सुरक्षित होगा। बैंक का दावा है कि एकीकृत मोबाइल बैंकिंग एप पर उपलबब्ध अपनी तरह की यह पहली सुविधा है। निजी क्षेत्र के आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा कि इस सुविधा का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया है और वीजा ने इसे प्रमाणित कर दिया है। यह सुविधा यूजर्स के बैंक के मोबाइल एप पर अगले एक सप्ताह से उपलब्ध होगी।

सेफ-पे के तहत एक बार में संपर्क रहित भुगतान 2,000 रुपए तक किया जा सकता है। इसमें लेनदेन सीमा 20,000 रुपए प्रतिदिन है। आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक के रिटेल बिजनेस हेड अमित कुमार ने कहा कि सुविधाजनक होने के चलते डिजिटल पेमेंट की स्‍वीकार्यता तेजी से बढ़ रही है। महामारी ने इसमें और तेजी ला दी है। टैप-टू-पे टेक्‍नोलॉजी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

बैंक ने कहा कि कार्डहोल्‍डर को अब अपने साथ फ‍िजिकल डेबिट कार्ड रखने की कोई जरूरत नहीं होगी और इससे कार्ड के खोने, चोरी या क्‍लोन बनने का खतरा भी नहीं होगा। यह सुविधा वीजा कार्ड और ओएस 5 और इससे रुपर के एनएफसी-सक्षम एंड्रॉयड डिवाइस पर आईडीएफसी फर्स्‍ट मोबाइल एप वाले उपभोक्‍ताओं को उपलब्‍ध होगी।  

Write a comment
X