1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. CNG के लिए लंबी कतारों से मिलेगी निजाद, इंद्रप्रस्थ गैस आवासीय कॉलोनियों में खोलेगी IGL पंप

CNG के लिए लंबी कतारों से मिलेगी निजाद, इंद्रप्रस्थ गैस आवासीय कॉलोनियों में खोलेगी IGL पंप

आईजीएल आवासीय परिसरों के अंदर सीएनजी स्टेशन खोलने पर विचार कर रही है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: October 02, 2018 15:04 IST
CNG- India TV Hindi News

CNG

नई दिल्ली। सीएनजी पंपों पर लगने वाली लंबी कतारों को कम करने के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) आवासीय परिसरों के अंदर सीएनजी स्टेशन खोलने पर विचार कर रही है। कंपनी के प्रबंध निदेशक ई एस रंगनाथन ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि आईजीएल ई-वाहन चार्जिंग क्षेत्र में भी उतरने की सोच रही है। इसके लिए वह अपने सीएनजी पंपों पर चार्जिंग की सुविधा देगी।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सीएनजी और पाइप वाली प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करती है। कंपनी सीएनजी स्टेशनों पर गैस भरवाने के लिए लगने वाली कतार की समस्या से जूझ रही है। इसकी वजह से कई जगहों पर जाम जैसी स्थिति हो जाती है। उन्होंने कहा कि पायलट आधार पर नोएडा में एक आवासीय परिसर में सीएनजी वितरण पंप स्थापित किया गया है।

अधिकारी ने कहा, "हमें केवल 100 वर्गमीटर क्षेत्र की जरूरत है, जो कि चार कारों की पार्किंग के बराबर जगह होती है। हम सीएनजी पंप स्थापित करेंगे और उसमें कर्मचारी भी रखेंगे। आवासीय परिसर में रहने वालों को सीएनजी भरवाने में प्राथमिकता दी जाएगी। पंप को चलाने की जिम्मेदारी कंपनी की ही होगी।"

रंगनाथन ने कहा कि आईजीएल ई-वाहनों की चार्जिंग की सुविधा भी स्थापित कर रही है। इसके लिए उसने नीदरलैंड (डच) की एक कंपनी से गठजोड़ किया है। उन्होंने कहा कि आईजीएल की चालू वित्त वर्ष में 60 नए सीएनजी वितरण केंद्र खोलने और कम से कम दो लाख पाइप गैस कनेक्शन देने की भी योजना है। कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए डीलर-फ्रंचाइजी प्रारूप को अपनाया है।

Latest Business News

Write a comment