Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत का अक्टूबर में कच्चा तेल उत्पादन घटा, प्राकृतिक गैस उत्पादन 25 प्रतिशत बढ़ा

भारत का अक्टूबर में कच्चा तेल उत्पादन घटा, प्राकृतिक गैस उत्पादन 25 प्रतिशत बढ़ा

तेल के मामले में आयात पर निर्भरता घटाने के सरकारी प्रयासों के बावजूद भारत अपनी 85 प्रतिशत तेल जरूरत आयात से ही पूरी करता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 23, 2021 20:48 IST
भारत का अक्टूबर में...- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

भारत का अक्टूबर में कच्चा तेल उत्पादन घटा

Highlights

  • कच्चे तेल का उत्पादन 2 प्रतिशत घटकर 25.1 लाख टन रहा
  • ओएनजीसी का उत्पादन चार फीसदी,ऑयल इंडिया का उत्पादन 1.46 प्रतिशत घटा।

नई दिल्ली। भारत का कच्चे तेल का उत्पादन अक्टूबर में 2.15 प्रतिशत घट गया, जबकि प्राकृतिक गैस का उत्पादन 25 प्रतिशत बढ़ गया। सरकार की तरफ से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर, 2021 में सरकारी स्वामित्व वाली पेट्रोलियम कंपनियों का उत्पादन कम होने से कच्चे तेल का उत्पादन घटकर 25.1 लाख टन रहा। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर महीने में ओएनजीसी का कच्चा तेल उत्पादन चार फीसदी कम रहा जबकि ऑयल इंडिया (ओआईएल) का उत्पादन 1.46 प्रतिशत नीचे आया। 

तेल के मामले में आयात पर निर्भरता कम करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके बावजूद भारत अपनी 85 प्रतिशत तेल जरूरत आयात से ही पूरी करता है। दूसरी तरफ प्राकृतिक गैस के उत्पादन के लिए अक्टूबर का महीना अच्छा साबित हुआ। रिलायंस-बीपी के केजी-डी6 क्षेत्रों से उत्पादन बढ़ने से इस माह प्राकृतिक गैस का उत्पादन 25 प्रतिशत बढ़ गया। बीते महीने भारत में 3.01 अरब घन मीटर प्राकृतिक गैस का उत्पादन हुआ जो 24.7 प्रतिशत अधिक है। इसमें निजी कंपनियों के शानदार प्रदर्शन का योगदान रहा क्योंकि सरकारी कंपनी ओएनजीसी का उत्पादन 4.4 प्रतिशत गिरा है। 

अक्टूबर में तेल शोधन गतिविधियों में भी बढ़त दर्ज की गई। मांग बढ़ने की वजह से इस महीने में तेलशोधन इकाइयों ने अक्टूबर, 2020 की तुलना में 14 प्रतिशत ज्यादा कच्चे तेल का शोधन किया। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement