Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हाल के महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार ने पकड़ी रफ्तार: पीएचडीसीसीआई

हाल के महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार ने पकड़ी रफ्तार: पीएचडीसीसीआई

पीएचडीसीसीआई के अध्यक्ष प्रदीप मुल्तानी ने कहा कि फिलहाल जिंसों की ऊंची कीमतों और कच्चे माल की कमी के मुद्दों से निपटने की जरूरत है, जिससे उपभोग और निजी निवेश को समर्थन दिया जा सके।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 07, 2021 18:31 IST
हाल के महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार ने पकड़ी रफ्तार: पीएचडीसीसीआई- India TV Paisa
Photo:FILE

हाल के महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार ने पकड़ी रफ्तार: पीएचडीसीसीआई

नयी दिल्ली: टीकाकरण में तेजी, त्योहारी सीजन और उपभोक्ता और उद्योग की धारणा में सुधार से भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार ने हाल के महीनों में रफ्तार पकड़ी है। उद्योग मंडल पीएचडीसीसीआई ने रविवार को यह कहा। पीएचडीसीसीआई अर्थव्यवस्था जीपीएस सूचकांक अक्टूबर में बढ़कर 131 पर पहुंच गया। इससे पिछले महीने यह 113.1 पर था। चालू वित्त वर्ष के पहले सात माह अप्रैल-अक्टूबर के दौरान यह 114.8 रहा है, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 78.7 रहा था। 

पीएचडीसीसीआई के अध्यक्ष प्रदीप मुल्तानी ने कहा कि फिलहाल जिंसों की ऊंची कीमतों और कच्चे माल की कमी के मुद्दों से निपटने की जरूरत है, जिससे उपभोग और निजी निवेश को समर्थन दिया जा सके। मुल्तानी ने कहा कि कुल मांग को बढ़ाने के लिए परिवारों को उपभोग में वृद्धि पर ध्यान देने की जरूरत है। इससे पूंजीगत निवेश भी तेज होगा। 

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का अर्थव्यवस्था जीपीएस सूचकांक व्यापक आर्थिक और कारोबारी गतिविधियों को मापता है। इसका आधार वर्ष 2018-19=100 है। यह तीन संकेतकों माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह, यात्री वाहन बिक्री और सेंसेक्स (दैनिक औसत) के आधार पर अर्थव्यवस्था की दिशा का अनुमान लगाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement