1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत टाटा स्काई के लिए 4 टन का जीसैट-24 उपग्रह लॉन्च करेगा

भारत टाटा स्काई के लिए 4 टन का जीसैट-24 उपग्रह लॉन्च करेगा

सार्वजनिक क्षेत्र की न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) ने यूरोपीय एयरोस्पेस एजेंसी एरियनस्पेस से संबंधित एरियन-5 रॉकेट के जरिए चार टन वजनी जीसैट-24 संचार उपग्रह लॉन्च करने का फैसला किया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 02, 2021 22:38 IST
भारत टाटा स्काई के लिए 4 टन का जीसैट-24 उपग्रह लॉन्च करेगा- India TV Hindi News
Photo:TATA SKY

भारत टाटा स्काई के लिए 4 टन का जीसैट-24 उपग्रह लॉन्च करेगा

चेन्नई: सार्वजनिक क्षेत्र की न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) ने यूरोपीय एयरोस्पेस एजेंसी एरियनस्पेस से संबंधित एरियन-5 रॉकेट के जरिए चार टन वजनी जीसैट-24 संचार उपग्रह लॉन्च करने का फैसला किया है। एनएसआईएल के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा निर्मित चार टन वर्ग के संचार केयू-बैंड उपग्रह जीसैट-24 को एरियनस्पेस द्वारा संचालित एरियन-5 रॉकेट का उपयोग करके कक्षा में स्थापित किया जाएगा।

एनएसआईएल द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित जीसैट-24 उपग्रह के 2022 की पहली तिमाही के दौरान लॉन्च होने की उम्मीद है। जीसैट-24 पर पूरी उपग्रह क्षमता अपने प्रतिबद्ध ग्राहक टाटा स्काई को उनकी डीटीएच एप्लीकेशन जरूरतों को पूरा करने के लिए लीज पर दी जाएगी। जीसैट-24 उपग्रह का स्वामित्व और संचालन व्यावसायिक आधार पर एनएसआईएल के पास होगा।

इससे पहले आईएएनएस से बात करते हुए, अंतरिक्ष विभाग के सचिव और इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा था कि एनएसआईएल इसरो द्वारा बनाए गए तीन संचार उपग्रहों - जीसैट 20, जीसैट 22 और जीसैट 24 का अधिग्रहण करेगा। न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड, इसरो द्वारा बनाए गए उपग्रहों को खरीदने के अलावा, संपत्ति पट्टे पर भी ले सकता है।

इसरो के अन्य उपग्रहों को एनएसआईएल को स्थानांतरित करने के बारे में पूछे जाने पर, सिवन ने कहा था, हम पट्टे के आधार पर संपत्ति हस्तांतरण के बारे में सोच रहे हैं। इस संबंध में कुछ योजनाएं हैं।

Latest Business News

Write a comment