1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत, अमेरिका के बीच मुक्त व्यापार समझौते की संभावना पर हुई चर्चा, वाणिज्‍य मंत्रियों ने फोन पर की बात

भारत, अमेरिका के बीच मुक्त व्यापार समझौते की संभावना पर हुई चर्चा, वाणिज्‍य मंत्रियों ने फोन पर की बात

अमेरिका ने भारत के साथ उसके ऊंचे व्यापार घाटे पर भी चिंता जताई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 17, 2020 9:40 IST
India, US discuss possibility of free trade agreement- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

India, US discuss possibility of free trade agreement

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका ने दोनों के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत की संभावनाओं को लेकर चर्चा की। उन्होंने एक शुरुआती व्यापार समझौते के लिये बातचीत पूरी करने की इच्छा भी जाहिर की। वाणिज्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह कहा। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस के बीच गुरुवार को टेलीफोन पर हुई अनौपचारिक बातचीत में इन मुद्दों पर चर्चा हुई।

भारत और अमेरिका एक सीमित व्यापार समझौते को लेकर बातचीत कर रहे हैं ताकि आर्थिक रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए दोनों के बीच व्यापार क्षेत्र से जुड़े मतभेद वाले मुद्दों का समाधान किया जा सके।

मंत्रालय ने कहा कि बातचीत में इस बारे में इच्छा व्यक्त की गई कि इस शुरुआती सीमित व्यापार पैकेज को जल्द पूरा किया जाना चाहिए। इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार की पूरकता को पहचानने और मुक्त व्यापार समझौते की संभावना पर विचार किया गया।

भारत जहां एक तरफ अमेरिका में उसके इस्पात और एल्यूमीनियम जैसे कुछ उत्पादों पर लगाए गए ऊंचे शुल्क से छूट, अमेरिका की सामन्यीकृत तरजीही प्रणाली के तहत घरेलू उत्पादों का निर्यात लाभ बहाल किए जाने और भारत के कृषि, वाहन, वाहन कलपुजों और इंजीनियरिंग उत्पादों को अधिक बाजार पहुंच दिए जाने की मांग कर रहा है। वहीं अमेरिका उसके कृषि और विनिर्मित उत्पादों, डेयरी उत्पादों और चिकित्सा उपकरणों के लिए भारत में अधिक बाजार पहुंच चाहता हैं, इसके साथ ही कुछ सूचना और संचार प्रौद्योगिकी उत्पादों पर आयात शुल्क में कटौती भी चाहता है। अमेरिका ने भारत के साथ उसके ऊंचे व्यापार घाटे पर भी चिंता जताई है। 

Write a comment
X