Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Indian Railways ने दी 488 ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाने की जानकारी, 16 फरवरी को मिलेगा RailTel के IPO से कमाई का मौका

Indian Railways ने दी 488 ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाने की जानकारी, 16 फरवरी को मिलेगा RailTel के IPO से कमाई का मौका

Indian Railways ने यात्री और एक्सप्रेस ट्रेनों देनों सेवाओं की रफ्तार बढ़ाने का फैसला किया है। इसलिए क्रमश: इन्हें एक्सप्रेस और सुपरफास्ट सर्विस में अपग्रेड किया जा रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 11, 2021 15:15 IST
Indian Railways Speed of 488 trains across India increased, RailTel IPO to open on Feb 16 - India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Indian Railways Speed of 488 trains across India increased, RailTel IPO to open on Feb 16

नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने विभिन्‍न मंडलों में 488 ट्रेनों की स्‍पीड में इजाफा किया है। यह जानकारी रेल मंत्री पियूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने बुधवार को लोकसभा में दी। उन्‍होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने पिछले साल 23 मार्च से सभी नियमित यात्री ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था और वर्तमान में केवल स्‍पेशल ट्रेनों का परिचालन राज्‍य सरकारों के सुझाव पर किया जा रहा है।

उन्‍होंने कहा कि हालांकि, समय सारिणी को तर्कसंगत बनाना और ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाना एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और यह ट्रैक की उपलब्‍ध या अपग्रेडेशन, डबलिंग सेक्‍शन, रोलिंग स्‍टॉक के अपग्रेडेशन जैसे कारकों पर निर्भर करती है। रेलवे ने यात्री और एक्‍सप्रेस ट्रेनों देनों सेवाओं की रफ्तार बढ़ाने का फैसला किया है। इसलिए क्रमश: इन्‍हें एक्‍सप्रेस और सुपरफास्‍ट सर्विस में अपग्रेड किया जा रहा है।

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में 10 ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाई गई है। इसी प्रकार सेंट्रल रेलवे में 50, ईस्‍टर्न रेलवे में 16, नॉर्दन रेलवे में 26, नॉर्थ ईस्‍टर्न रेलवे में 12, नॉर्थईस्‍ट फ्रंटियर रेलवे में 20, सदर्न रेलवे में 42, साउथ सेंट्रल रेलवे में 59, साउथ ईस्‍टर्न रेलवे में 36, वेस्‍टर्न रेलवे में 68, ईस्‍ट सेंट्रल रेलवे में 12, नॉर्थ वेस्‍टर्न रेलवे में 53, ईस्‍ट कोस्‍ट रेलवे में 24, साउथ वेस्‍टर्न रेलवे में 34, वेस्‍ट सेंट्रल रेलवे में 12, साउथ ईस्‍ट सेंट्रल रेलवे में 8 और कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन की 6 ट्रेनों की स्‍पीड में इजाफा किया गया है। राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे ने पूरे देश में अपनी संपत्तियों की खूब मरम्‍मत की है।  

यह भी पढ़ें: IRCTC offer : बिना टिकट बुक किए IRCTC वापस कर रही है पैसे, ऐसे उठाएं धांसू स्कीम का फायदा

16 फरवरी को खुलेगा रेलटेल का आईपीओ

भारतीय रेलवे की कंपनी रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने गुरुवार को अपने आईपीओ के लिए बोली का दायरा 93-94 रुपये तय किया और आईपीओ आम बोली के लिए 16 फरवरी को खुलेगा और 18 फरवरी को बंद होगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के जरिये  सरकार 87,153,369 इक्विटी शेयरों की पेशकश कर रही है, जिसकी हिस्सेदारी 27.16 प्रतिशत होगी।

यह भी पढ़ें: 14 फरवरी से शुरू होगा इन मार्गों पर सुपरफास्‍ट ट्रेनों का परिचालन...

बोली के ऊपरी छोर पर सरकार आईपीओ से लगभग 819 करोड़ रुपये जुटाएगी। आईपीओ एंकर निवेशकों के लिए 15 फरवरी को खुलेगा। कंपनी देश भर में ब्रॉडबैंड टेलीकॉम और मल्टीमीडिया नेटवर्क मुहैया कराती है।

यह भी पढ़ें: 15 फरवरी से अनिवार्य होने वाले FASTag को लेकर NHAI ने की बड़ी घोषणा, अब नहीं होगी इसकी जरूरत

यह भी पढ़ें: SBI customers के लिए आई Good news, State Bank of India ने लॉन्‍च की ये नई और हेल्‍पफुल सर्विस

यह भी पढ़ें: अब हर किसी को कराना होगा Aadhar authentication, तभी मिलेंगी ये सेवाएं

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement