Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Tejas Express वापस दौड़ेगी पटरियों पर, 14 फरवरी से शुरू होगा Lucknow-Delhi और Ahmedabad-Mumbai के बीच परिचालन

Tejas Express वापस दौड़ेगी पटरियों पर, 14 फरवरी से शुरू होगा Lucknow-Delhi और Ahmedabad-Mumbai के बीच परिचालन

IRCTC ने एक ट्विट कर कहा है कि 14 फरवरी से Tejas Express एक बार फिर ट्रैक पर वापस लौट रही है। इस दिन से लखनऊ-नई दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद के बीच फिर से तेजस ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 11, 2021 11:11 IST
Tejas Express train Lucknow Delhi and Ahmedabad Mumbai start From 14 February IRCTC Booking fare det- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Tejas Express train Lucknow Delhi and Ahmedabad Mumbai start From 14 February IRCTC Booking fare details

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी के संक्रमण की रफ्तार जहां एक ओर धीमी पड़ रही है, वहीं दूसरी ओर भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों की सुविधाओं के लिए अपनी सेवाओं में तेजी से सुधार कर रही है। इसी के तहत अब भारतीय रेलवे ने 14 फरवरी 2021 से एक बार फ‍िर अपनी लोकप्रिय तेजस ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की घोषणा की है।

IRCTC ने एक ट्विट कर कहा है कि 14 फरवरी से Tejas Express एक बार फ‍िर ट्रैक पर वापस लौट रही है। इस दिन से लखनऊ-नई दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद के बीच फ‍िर से तेजस ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) के मुताबिक, ये दोनों तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन हफ्ते में चार दिन यानि शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को होगा। बता दें कि, कोरोना के कारण यात्रियों की कमी की वजह से तेजस ट्रेनों का संचालन नवंबर में बंद कर दिया गया था।

चेयर कार का किराया करीब 530 रुपए कम

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का किराया मल्टीप्लेक्स की तरह दो श्रेणियों में होगा। यात्रियों को दोबारा आकर्षित करने के लिए इसके चेयर कार का किराया करीब 530 रुपए कम किया गया है। ये किराया लगभग शताब्दी के बराबर है। तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में वीकेंड में सफर करने के लिए यात्रियों को ज्यादा किराया देना होगा। लखनऊ से नई दिल्ली चेयर कार में सोमवार और शुक्रवार को किराया 870 रुपए होगा जबकि शनिवार और रविवार को 950 रुपए होगा। कानपुर से नई दिल्ली के बीच सोमवार और शुक्रवार को किराया 780 रुपए होगा जबकि शनिवार और रविवार को किराया 850 रुपए होगा। यह तो हुआ न्यूनतम किराया। मतलब इस दाम पर ट्रेन में सिर्फ 40 फीसदी सीटों पर ही टिकट मिलेगा। इसके बाद इसका किराया बढ़ने लगेगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें डायनामिक फेयर प्रणाली लागू है।

सूरत से अहमदाबाद के लिए चेयर कार का किराया 735 रुपए होगा

आईआरसीटीसी वेस्ट जोन के जनसंपर्क अधिकारी पिनाकिन मोरावला के मुताबिक, तेजस अपने पुराने समय पर रविवार, सोमवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी। इसका किराया घटाकर शताब्दी के समान कर बुकिंग शुरू कर दी गई है। अभी लो फ्लेक्सी फेयर रहेगा। अब सूरत से अहमदाबाद जाने के लिए चेयर कार का किराया 735, जबकि एग्जिक्यूटिव का किराया 1287 रुपए है। सूरत से मुंबई के लिए चेयर कार का किराया 861, जबकि एग्जिक्यूटिव का किराया 1481 रुपए होगा। पहले चेयर कार का 950 से 1000 और एग्जिक्यूटिव के लिए 1600 से 1800 रुपए तक था।

यह भी पढ़ें: 15 फरवरी से अनिवार्य होने वाले FASTag को लेकर NHAI ने की बड़ी घोषणा, अब नहीं होगी इसकी जरूरत

30 दिन पहले बुक करा सकेंगे टिकट

यात्री अपना टिकट 30 दिन पहले बुक करा सकेंगे। थर्मल स्कैनिंग और लगेज सैनिटाइजेशन के बाद पैसेंजर अपनी सीट तक पहुंचेंगे। IRCTC तेजस ट्रेनों में सफर करने वाले अपने सभी पैसेंजरों को सेफ्टी किट भी देगा। पहले की तरह ट्रेन में होस्टेस यात्रियों को चाय-कॉफी, खाना-पानी जैसी सेवाएं उपलब्ध कराएंगी।

यह भी पढ़ें: अब हर किसी को कराना होगा Aadhar authentication, तभी मिलेंगी ये सेवाएं

फुल ऑकुपेंसी में चलेगी ट्रेन

IRCTC के प्रवक्ता आनंद कुमार झा के मुताबिक इस बार ट्रेन में सभी सीटों पर बुकिंग होगी। इससे पहले कोरोनावायरस महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग नियम के तहत जब इस ट्रेन को चलाया गया था, तब इसमें एक सीट के बाद दूसरी सीट खाली रखी गई थी। इस बार ट्रेन फुल ऑकुपेंसी यानी सभी 736 सीटों पर सवारी लेकर चलेगी। बता दें कि, सरकारी कंपनी IRCTC ही इस समय देश की पहली प्राइवेट ट्रेन चलाती है। यह रेल मंत्रालय का एक सार्वजनिक उपक्रम है।

यह भी पढ़ें: महंगे Petrol-Diesel पर राहत देने के लिए धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान

जानिए क्यों बंद करना पड़ा था

नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को बीते 23 नवंबर 2020 और मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को 24 नवंबर 2020 को पैसेंजर नहीं होने के चलते बंद कर दिया गया था। उस समय आईआरसीटीसी का कहना था कि दिवाली के आसपास तो ट्रेन में ऑकुपेंसी ठीक रही। लेकिन उसके बाद पैसेंजरों का टोटा था। इसलिए, आईआरसीटीसी प्रबंधन ने तेजस ट्रेनों के सभी प्रस्थान रद्द करने का फैसला किया था। पिछले साल इसे पहले 19 मार्च 2020 को कोरोना वायरस महामारी के चलते इन ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। फेस्टिव सीजन के कारण इसे 17 अक्टूबर 2020 को फिर से इसे शुरू किया गया लेकिन कम ऑक्युपेंसी (टिकट की कम बुकिंग) के चलते इसे नवंबर 2020 में फिर से बंद करने का फैसला किया गया था।

यह भी पढ़ें: Jio, Airtel, Voda Idea के ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर, जल्‍द सभी को मिलेगी ये सर्विस

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए आई फायदे की खबर, फ्री में पाएं 2 लाख रुपये का कवर और घर बैठे बैंकिंग सेवा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement