Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI customers के लिए आई Good news, State Bank of India ने लॉन्‍च की ये नई और हेल्‍पफुल सर्विस

SBI customers के लिए आई Good news, State Bank of India ने लॉन्‍च की ये नई और हेल्‍पफुल सर्विस

State Bank of India launches This new, helpful facility : देश के सबसे बड़े बैंक ने ग्राहकों को सुरक्षित और सुविधाजनक बैंकिंग सेवा के लिए Automated Deposit and Withdrawal Machine को लॉन्च किया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 11, 2021 12:04 IST
SBI customers State Bank of India launches This new, helpful facility see Details- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

SBI customers State Bank of India launches This new, helpful facility see Details

नई दिल्‍ली। भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए एक अच्‍छी खबर है। देश के सबसे बड़े बैंक ने ग्राहकों को सुरक्षित और सुविधाजनक बैंकिंग सेवा के लिए ऑटोमैटेट डिपोजिट एंड विथड्रॉ मशीन (Automated Deposit and Withdrawal Machine: ADWM) को लॉन्‍च किया है। यह मशीन एसबीआई ग्राहकों को नकद जमा और निकालने की सुविधा के साथ ही साथ अन्‍य प्रमुख बैंकिंग सेवाएं भी मुहैया कराती है।

एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडर से ट्विट कर कहा है कि लाइन में क्‍यों खड़े होना जब आप अपने नजदीक एडीडब्‍ल्‍यूएम पर सभी प्रमुख बैंकिंग सेवाएं हासिल कर सकते हैं? इस मशीन पर उपलब्‍ध सभी सेवाओं की जानकारी के लिए ये वीडियो देखिए।

एडीडब्‍ल्‍यूएम पर तुरंत नकदी जमा और निकासी की जा सकती है। ये पूरी तरह से पेपरलेस ट्रांजैक्‍शन है। नकद जमा और निकासी दोनों सर्विस इस पर उपलब्‍ध है। यहां लोन, पीपीएफ और आरडी खाते में राशि जमा करने की सुविधा भी यहां उपलब्‍ध है। नकद जमा करने पर राशि तुरंत आपके और थर्ड पार्टी एसबीआई अकाउंट में क्रेडिट हो जाती है।

इस मशीन में आप कार्ड लेस प्रति लेनदेन 49,900 रुपये जमा कर सकते हैं। पैन से जुड़े खाते के लिए आप एसबीआई डेबिट कार्ड की मदद से 2 लाख रुपये की राशि जमा कर सकते हैं। 100 रुपये और इससे अधिक के नोट जमा के लिए स्‍वीकार्य किए जाते हैं। एक बार में आप 200 बैंक नोट जमा कर सकते हैं। एसबीआई डेबिट कार्ड का उपयोग करते हुए अपने स्‍वयं के खाते में राशि जमा करने पर कोई शुल्‍क नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें: 14 फरवरी से शुरू होगा इन मार्गों पर सुपरफास्‍ट ट्रेनों का परिचालन...

इस मशीन से अदर बैंक कार्ड से भी नकद निकासी की जा सकती है। यहां आप अकाउंट बैलेंस, मिनी स्‍टेटमेंट और जनरेट पिन जैसे काम भी आसानी से कर सकते हैं।

अगले पांच साल में होम लोन पोर्टफोलियो 10 लाख करोड़ करने का लक्ष्‍य

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बुधवार को कहा कि उसनके होम लोन बिजनेस ने 5 लाख करोड़ रुपये के आंकड़ें को पार कर लिया है और अब बैंक ने अगले पांच साल में अपने होम लोन बिजनेस को दोगुना यानी 10 लाख करोड़ रुपये करने का लक्ष्‍य तय किया है। सभी वाणिज्यिक बैंकों के बीच होम लोन सेगमेंट में एसबीआई की हिस्‍सेदारी लगभग 34 प्रतिशत है। एसबीआई 6.80 प्रतिशत की शुरुआती ब्‍याज दर के साथ होम लोन की पेशकश कर रहा है।  

5 दिन में मिल जाता है होम लोन

एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने बताया कि होम लोन सेगमेंट में एनपीए 0.67-0.68 प्रतिशत है। उन्‍होंने बताया कि लगभग 72 प्रतिशत होम लोन ग्राहक वेतनभोगी हैं और ये सभी अपनी ईएमआई चुकाने के लिए बेहतर स्थिति में हैं। खारा ने बताया कि सभी बिल्‍डर टाई-अप के लिए, होम लोन स्‍वीकृत का समय लगभग 5 दिन है, जबकि अन्‍य मामलों में यह समयावधि 12 दिन तक है। उन्‍होंने कहा कि हम अपने सिस्‍टम को मजबूत बना रहे है। नया रिटेल लोन मैनेजमेंट सिस्‍टम लागू किया जा रहा है, जो स्‍वीकृति में लगने वाले समय को कम करेगा।  

यह भी पढ़ें: 15 फरवरी से अनिवार्य होने वाले FASTag को लेकर NHAI ने की बड़ी घोषणा, अब नहीं होगी इसकी जरूरत

यह भी पढ़ें: अब हर किसी को कराना होगा Aadhar authentication, तभी मिलेंगी ये सेवाएं

यह भी पढ़ें: महंगे Petrol-Diesel पर राहत देने के लिए धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement