1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इम्फाल-शिलांग के बीच विमान सेवा शुरू, उड़ान के तहत रूट्स की संख्या 361 पहुंची

इम्फाल-शिलांग के बीच विमान सेवा शुरू, उड़ान के तहत रूट्स की संख्या 361 पहुंची

इम्फाल से शिलांग पहुंचने के लिए सड़क मार्ग से 12 घंटे की लंबी यात्रा तय की जगह अब हवाई मार्ग से ये रास्ता 75 मिनट में पूरा हो जायेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 04, 2021 21:07 IST
इम्फाल-शिलांग के बीच...- India TV Paisa
Photo:PTI

इम्फाल-शिलांग के बीच विमान सेवा शुरू

नई दिल्ली।  विमानन कंपनी इंडिगो ने मणिपुर की राजधानी इंफाल और मेघालय की राजधानी शिलांग के बीच क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान के तहत विमान सेवा शुरू की है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘इंडिगो ने मंगलवार से इस मार्ग पर उड़ानों का संचालन शुरू कर दिया है। विमानन कंपनी इस मार्ग पर एक सप्ताह में चार उड़ानों का संचालन करेगी और इसके लिए वह अपने 78 सीटों वाले एटीआर-72 विमान तैनात करेगी। वर्तमान में इंडिगो द्वारा 66 उड़ान मार्गों पर हवाई संचालन किया जा रहा है।’’ उड़ान योजना के तहत इम्फाल से जुड़ने वाला शिलांग दूसरा शहर है। सरकार ने क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क को बढ़ावा देने एवं हवाई यात्रा को किफायती बनाने के लिये क्षेत्रीय सम्पर्क योजना-उड़ान शुरू की थी। मंत्रालय ने कहा कि इंफाल और शिलांग के बीच परिवहन का कोई सीधा साधन उपलब्ध नहीं था। लोगों को इम्फाल से शिलांग पहुंचने के लिए सड़क मार्ग से 12 घंटे की लंबी यात्रा तय करने के लिए मजबूर होना पड़ता था। अब इंफाल से शिलांग के लिए केवल 60 मिनट और शिलांग से इंफाल के लिए 75 मिनट की उड़ान होगी।

शिलांग उड़ान योजना के तहत इम्फाल से जुड़ने वाला दूसरा शहर है। उड़ान 4 बोली प्रक्रिया के दौरान विमानन कंपनी इंडिगो को इंफाल-शिलांग मार्ग आवंटित किया गया था। हवाई किराये को आम लोगों के लिए उपयुक्त रखने के लिए उड़ान योजना के तहत विमानन कंपनी को वायबिलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ) प्रदान की जा रही है। विमानन कंपनी इस मार्ग पर सप्ताह में चार उड़ानों का संचालन करेगी और अपने 78 सीटों वाले एटीआर 72 विमानों को तैनात करेगी। उड़ान योजना के तहत अब तक 361 मार्गों और 59 हवाई अड्डों (5 हेलीपोर्ट और 2 वाटर एयरोड्रोम सहित) का परिचालन शुरू किया जा चुका है। इस योजना की परिकल्पना देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मजबूत हवाई संपर्क स्थापित करने के लिए की गई है जो भारत के विमानन बाजार में एक नया क्षेत्रीय श्रेणी की नींव रखती है।

मंत्रालय के मुताबिक मणिपुर और मेघालय की राजधानी के बीच हवाई संपर्क क्षेत्र के लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग रही है।  इस मार्ग का संचालन पूर्वोत्तर भारत के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में हवाई संपर्क को मजबूत करने संबंधी भारत सरकार के उद्देश्यों को पूरा करता है। दी गयी जानकारी के मुताबिक इम्फाल से विमान सुबह 9: 55 पर उड़ान भरेगा और शिलांग में 10:55 पर उतरेगा। वहीं शिलांग से विमान 11:15 पर उड़ेगा और 12:30 पर इम्फाल में उतरेगा।

Write a comment
Click Mania