ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, 1 फरवरी से फिर शुरू हो रही है ये सेवा

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, 1 फरवरी से फिर शुरू हो रही है ये सेवा

रेल यात्रियों को भारी राहत देते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ट्रेन में ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने जा रहा है। भारतीय रेलवे ई-कैटरिंग सेवाओं (e-catering services) को 1 फरवरी से शुरू करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 29, 2021 17:15 IST
Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी- India TV Paisa

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी

नई दिल्ली: रेल यात्रियों को भारी राहत देते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ट्रेन में ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने जा रहा है। भारतीय रेलवे ई-कैटरिंग सेवाओं (e-catering services) को 1 फरवरी से शुरू करेगा। इसके जानकारी, रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने ट्वीट करके दी है। रेल मंत्रालय ने ट्वीट लिखा, "भारतीय रेलवे 1 फरवरी से ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने जा रहा है।"

रेल यात्रियों को होगा लाभ

इसके आगे रेल मंत्रालय ने लिखा, "यह (ई-कैटरिंग सेवाएं) यात्रा के अनुभव और यात्रियों की सुविधा को और बढ़ाएगा क्योंकि वह ट्रेन यात्रा के दौरान अपने पसंदीदा और ताजा भोजन का आनंद ले सकेंगे।" गौरतलब है कि कोरोना महामारी (Coronavirus) और परिणामस्वरूप लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण ई-कैटरिंग सेवाओं को मार्च, 2020 में निलंबित कर दिया गया था।

लॉकडाउन में बंद की गई थी ट्रेनें

लॉकडाउन के कारण ट्रेनें भी बंद कर दी गई थी। लेकिन, फिर धीरे-धीरे ट्रेनों को शुरू किया गया। अभी भी सभी ट्रेनें फिर से शुरू नहीं हो पाई हैं। लेकिन, भारतीय रेलवे (Indian Railways) लगातार नई स्पेशल ट्रेनें (New Special Trains) शुरू कर रहा है ताकि लोगों को अपनी मंजिल तक पहुंचने में परेशानियों का सामने न करना पड़े। फिलहाल, सभी बड़े और महत्वपूर्ण शहरों के बीच ट्रेनें शुरू हो गई हैं और यह प्रक्रिया जारी है।

ट्रेन में कैसे ऑर्डर करें ऑनलाइन खाना?

यात्रियों की सुविधा को ही ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू कर रहा है। ई-कैटरिंग की सेवाओं का लाभ आप https://www.ecatering.irctc.co.in/ पर जाकर या फिर 1323 नंबर पर कॉल करके उठा सकेंगे। वेबसाइट से ऑर्डर करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और PNR नंबर की भी जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें- ट्रेन यात्रियों के लिए गुड न्यूज! अभी दौड़ती रहेगी ये ट्रेनें, रेलवे ने की घोषणा

Write a comment
elections-2022