Tuesday, May 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Meal on Wheels: 1516 ट्रेनों में ऑनलाइन मंगा सकेंगे खाना, IRCTC ने बढ़ाया दायरा

Meal on Wheels: 1516 ट्रेनों में ऑनलाइन मंगा सकेंगे खाना, IRCTC ने बढ़ाया दायरा

IRCTC ने अपनी ई-कैटरिंग सेवा का विस्‍तार किया है। अब और यात्रियों को सफर के दौरान मनपसंद खाने का ऑर्डर करने की सुविधा मिलेगी।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: October 30, 2015 15:29 IST
Meal on Wheels: 1516 ट्रेनों में ऑनलाइन मंगा सकेंगे खाना, IRCTC ने बढ़ाया दायरा- India TV Paisa
Meal on Wheels: 1516 ट्रेनों में ऑनलाइन मंगा सकेंगे खाना, IRCTC ने बढ़ाया दायरा

नई दिल्‍ली। अब ज्‍यादा से ज्‍यादा यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान अपने मनपसंद खाने का ऑर्डर करने की सुविधा मिलेगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपनी ई-कैटरिंग सेवा का विस्‍तार किया है। इसके जरिये अब 1516 यात्री ट्रेन और 45 स्‍टेशनों पर ई-कैटरिंग सेवा के जरिये यात्री मन-पसंद भोजन का ऑर्डर कर सकते हैं। IRCTC ने ई-कैटरिंग सेवा एक साल पहले शुरू की थी और इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ रही है। इस सेवा का नया नाम फूड ऑन ट्रैक रखा गया है। यात्री SMS, टेलिफोन या IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ऑर्डर बुक कर सकते हैं। फिलहाल इस सेवा को 28 नॉन-पेंट्री कार ट्रेनों में पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद इस योजना को अन्‍य ट्रेनों में भी शुरू करेगी। यात्री अपने मोबाइल से 139 पर SMS भेजकर भी ऑर्डर बुक कर सकते हैं।

स्टेशन आधारित ई-कैटरिंग 45 बड़ें स्टेशनों पर उपलब्ध करवाई गई है। जितनी भी ट्रेन इन 45 स्टेशनों से गुजरेंगी उन सब में ई-कैटरिंग की सुविधा होगी। स्टेशन बेस्ड ई-कैटरिंग चलती ट्रेनों के लिए नहीं होगी। स्कीम के मुताबिक, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार और निजामुद्दीन जैसे रेलवे स्टेशनों पर ट्रैवलिंग पैसेंजर्स अपनी पसंद का खाना प्राइवेट कैटरर्स के जरिये ऑर्डर कर सकेंगे। पहले चरण  में यह सेवा जिन 45 बड़े स्टेशनों पर मुहैया होगी उसमें मुंबई सेंट्रल, पुणे, हावड़ा, सियालदह, गुवाहाटी, न्यू जलपाईगुड़ी, पटना, भुवनेश्वर, विशाखापट्नम, मुगलसराय, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, वाराणसी, जयपुर, बिलासपुर, खड़गपुर, इलाहाबाद, गोरखपुर, अमृतसर और चंडीगढ़ शामिल हैं।

कैसे होगा ऑर्डर बुक

1. ecatering.irctc.co पर लॉगइन कर ऑर्डर बु‍क किया जा सकता है।
2. 0120-2383892-99 या टोल फ्री नंबर 1800-1034-139 फोन कर भी बुकिंग की जा सकेगी।
3. पैसेंजर 139 पर SMS भेजकर भी खाना मंगवा सकते हैं। इसमें उन्हें अपना पीएनआर और सीट नंबर का जिक्र करना होगा।
4. स्टेशन और ट्रेन में खाने की डिलेवरी के लिए पैसेंजर्स के पास मेन्यू भी होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement