Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गैर-चांदी की ज्वैलरी पर एक्साइज ड्यूटी को लेकर जेटली अडिग

गैर-चांदी की ज्वैलरी पर एक्साइज ड्यूटी को लेकर जेटली अडिग

गैर-चांदी की ज्वैलरी पर लगाए गए एक्साइज ड्यूटी को हटाने से वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ इनकार कर दिया है। पिछले 40 दिनों से हड़ताल पर हैं ज्वैलर्स।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 11, 2016 10:15 IST
गैर-चांदी की ज्वैलरी पर एक्साइज ड्यूटी हटाने से जेटली ने किया इनकार, ज्वैलर्स की हड़ताल रहेगी जारी- India TV Paisa
गैर-चांदी की ज्वैलरी पर एक्साइज ड्यूटी हटाने से जेटली ने किया इनकार, ज्वैलर्स की हड़ताल रहेगी जारी

कोलकाता। गैर-चांदी की ज्वैलरी पर लगाए गए एक्साइड ड्यूटी को हटाने से वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब कई आवश्यक वस्तुओं पर टैक्स का भुगतान करना जरूरी है, लग्जरी वस्तुएं टैक्स के दायरे में बाहर नहीं रह सकती हैं। दूसरी ओर एक्साइज ड्यूटी हटाने की मांग को लेकर देशभर के ज्वैलर्स आज 41वें दिन भी हड़ताल पर हैं। उनका कहना है कि सरकार जब तक अपने फैसले को वापस नहीं लेती हम हड़ताल पर रहेंगे।

प्रेस क्लब में संवाददाताओं के साथ बातचीत में जेटली ने कहा, जब सीमेंट, कपड़ा जैसी आवश्यक वस्तुओं के विनिर्माताओं को कर का भुगतान करना पड़ता है तो कोई लग्जरी वस्तु कैसे कर के दायरे से बाहर रह सकती है। यदि हम सोने पर जीएसटी नहीं लाते हैं तो अन्य वस्तुओं पर कर बढ़ाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जब देश जीएसटी की दिशा में बढ़ रहा है ऐसे में लग्जरी वस्तुओं को कर से छूट देने का कोई कारण नहीं बनता। जेटली ने कहा कि केन्द्र ने एक लाभ दिया है कि सोने पर उत्पाद शुल्क वैट के समान होगा और सरकार ने यह आशंका दूर करने का प्रयास किया है कि कारीगर नए कराधान से प्रभावित नहीं होंगे।

दिल्ली सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह भी कारोबार नहीं हुआ। देश भर में आभूषण कारोबारियों की महीने भर से भी अधिक पुरानी हड़ताल जारी है और इसका असर राजधानी के सर्राफा बाजार पर भी रहा। सर्राफा व्यापारी गैर चांदी वाले आभूषणों पर बजट में एक प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगाने की घोषणा को वापस लेने की मांग को लेकर कारोबार बंद कर आंदोलन कर रहे हैं। सरकार ने उनकी समस्याओं पर गौर करने के लिए एक समिति को गठित कर दी है पर उनकी हड़ताल जारी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement