Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. JIO ने Vodafone Idea को पछाड़ा, यूजर्स देखें TRAI के ताजा आंकड़े

JIO ने Vodafone Idea को पछाड़ा, यूजर्स देखें TRAI के ताजा आंकड़े

आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान रिलायंस जियो 4जी नेटवर्क की गति में मामूली वृद्धि हुई, लेकिन यह निकटतम प्रतिस्पर्धी वोडाफोन आइडिया के मुकाबले तीन गुना अधिक थी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 16, 2021 18:44 IST
JIO ने Vodafone Idea को पछाड़ा, यूजर्स देखें TRAI के ताजा आंकड़े- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

JIO ने Vodafone Idea को पछाड़ा, यूजर्स देखें TRAI के ताजा आंकड़े

नयी दिल्ली: दूरसंचार नियामक ट्राई के ताजा आंकड़ों के अनुसार मई में रिलायंस जियो 4जी खंड में 20.7 मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) औसत डाउनलोड स्पीड के साथ शीर्ष पर रही, जबकि 6.7 एमबीपीएस डेटा स्पीड के साथ अपलोड खंड में वोडाफोन आइडिया आगे रही। आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान रिलायंस जियो 4जी नेटवर्क की गति में मामूली वृद्धि हुई, लेकिन यह निकटतम प्रतिस्पर्धी वोडाफोन आइडिया के मुकाबले तीन गुना अधिक थी। 

वोडाफोन आइडिया की औसत डाउनलोड स्पीड 6.3 एमबीपीएस थी। वोडाफोन और आइडिया के अगस्त 2018 में विलय के बाद पहली बार ट्राई उनकी नेटवर्क स्पीड को जोड़ा है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा आठ जून को प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार एयरटेल की औसत गति सबसे कम 4.7 एमबीपीएस थी। 

डाउनलोड गति उपभोक्ताओं को इंटरनेट से सामग्री तक पहुंचने में मदद करती है, जबकि अपलोड गति उन्हें अपने संपर्कों को चित्र या वीडियो भेजने या साझा करने में मदद करती है। 

ट्राई के मुताबिक वोडाफोन आइडिया की मई में औसत अपलोड स्पीड 6.3 एमबीपीएस थी। इसके बाद रिलायंस जियो की अपलोड स्पीड 4.2 एमबीपीएस और भारती एयरटेल की 3.6 एमबीपीएस रही। सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने चुनिंदा क्षेत्रों में 4जी सेवा शुरू की है लेकिन इसकी नेटवर्क गति ट्राई के चार्ट में नहीं है।

2026 तक भारत में हो सकता है यह बड़ा काम, देखें यह ताजा आंकड़े

दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एरिक्सन ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि भारत में 2026 तक 33 करोड़ 5जी ग्राहक होने की उम्मीद है और इस दौरान प्रति स्मार्टफोन मासिक डेटा खपत तीन गुना बढ़कर 40 गीगाबाइट हो सकता है। एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट 2021 के अनुसार भारत प्रति स्मार्टफोन औसत डेटा खपत के लिहाज से 14.6 जीबी प्रति माह के साथ दुनिया में दूसरे स्थान पर है।
 
रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘भारत में 4जी ग्राहकों की संख्या 2020 में 68 करोड़ से बढ़कर 2026 में 83 करोड़ होने का अनुमान है। इसी तरह 2026 के अंत तक भारत के कुल मोबाइल ग्राहकों में 5जी की हिस्सेदारी करीब 26 प्रतिशत होगी।’’ 
 
एरिक्सन इंडिया के प्रमुख नितिन बंसल ने कहा कि कंपनी ने भारत में एक सर्वेक्षण में पाया कि भारत के बड़े शहरों में रहने वाले 42 प्रतिशत उपयोगकर्ता, जो घरेलू इंटरनेट कनेक्शन के रूप में 4जी का इस्तेमाल करते हैं, वे 5जी फिक्स्ड वायरलेस कनेक्शन का इस्तेमाल करने में दिलचस्पी रखते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement