Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत को बड़ी सफलता, अगले साल से काम करने लगेगा कलपक्कम फास्ट ब्रीडर रिएक्टर

भारत को बड़ी सफलता, अगले साल से काम करने लगेगा कलपक्कम फास्ट ब्रीडर रिएक्टर

तमिलनाडु के कलपक्कम में विकसित हो रहा 500 मेगावॉट का देश का पहला स्वदेशी प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर अगले साल से पूरी तरह से काम करने लगेगा।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: September 20, 2018 20:09 IST
Kalpakkam- India TV Paisa

Kalpakkam

मुंबई। तमिलनाडु के कलपक्कम में विकसित हो रहा 500 मेगावॉट का देश का पहला स्वदेशी प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर अगले साल से पूरी तरह से काम करने लगेगा। इस परियोजना के पहले 2012 में शुरू होने की संभावना थी लेकिन तब से अब तक इसकी शुरुआत की कई मियाद बीत चुकी है।

परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव शेखर बसु ने वियना में आयोजित अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के 62वें सम्मेलन के दौरान कहा, “देश में विकसित 500 मेगावॉट की प्रोटोटाइप फास्ट ब्रिडर रियेक्टर की सोडियम कमीशनिंग का काम चल रहा है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह अगले साल से पूरी तरह से काम करना शुरू कर देगा।”

भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम (भाविनी) को देश में फास्ट ब्रीडर रिएक्टर के विकास की जिम्मेदारी दी गयी है। डीएई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 2030 तक 21 रिएक्टर के निर्माण की भारत की योजना सही दिशा में आगे बढ़ रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement