Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टाटा ट्रस्ट की मदद से चार राज्यों में उभर रहे हैं लखपति किसान, 450 गांवों में पहल

टाटा ट्रस्ट की मदद से चार राज्यों में उभर रहे हैं लखपति किसान, 450 गांवों में पहल

झारखंड, गुजरात, ओडि़शा और महाराष्ट्र में जनजातीय किसानों की स्थिति सुधर रही है और वे लखपति किसान के रूप में उभर रहे हैं। इससे किसानों की आय बढ़ी है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: April 30, 2017 19:18 IST
टाटा ट्रस्ट की मदद से चार राज्यों में उभर रहे हैं लखपति किसान, 450 गांवों में पहल- India TV Paisa
टाटा ट्रस्ट की मदद से चार राज्यों में उभर रहे हैं लखपति किसान, 450 गांवों में पहल

ट्रस्ट अपने पंचवर्षीय मिशन कार्यक्रम (लखपति किसान) स्मार्ट गांव के तहत ये पहल पिछले दो साल से झारखंड, ओडि़शा, गुजरात और महाराष्ट्र में की जा रही है। इस कार्यक्रम की शुरूआत 2015 में हुई। ट्रस्ट से जुड़ा संगठन कलेक्टिव्स फार इंटिग्रेटेड लाइवलीहुड इनीशिएटिव के कार्यकारी निदेशक गणेश नीलम ने कहा, फिलहाल हम चार राज्यों के 450 गांवों में काम कर रहे हैं। हमारे अभियान का प्रभाव 1,00,000 परिवार पर पड़ा है। इसमें से 15-20 प्रतिशत लखपति किसान हैं।

ऐसे परिवार के समक्ष चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर नीलम ने कहा कि ट्रस्ट का जोर समुदाय संस्थानों को मजबूत बनाने, जनजातीय समुदाय को गरीबी से बाहर निकालना तथा उन्हें बेहतर आजीविका उपलब्ध कराने की है। इसमें लगने वाले कोष के बारे में ब्योरा दिए बिना उन्होंने कहा कि ट्रस्ट इच्छित परिणाम के लिये राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement