Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. साउथ अफ्रीका रिच लिस्‍ट से बाहर हुए लक्ष्‍मी मित्‍तल, आर्सेलरमित्‍तल के शेयरों में आई भारी गिरावट

साउथ अफ्रीका रिच लिस्‍ट से बाहर हुए लक्ष्‍मी मित्‍तल, आर्सेलरमित्‍तल के शेयरों में आई भारी गिरावट

आर्सेलरमित्तल के शेयरों के भाव में भारी गिरावट के चलते लक्ष्‍मी मित्‍तल, दक्षिण अफ्रीका के 100 सबसे अमीर कारोबारियों की इस साल की सूची से बाहर हो गए हैं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: December 18, 2015 20:33 IST
साउथ अफ्रीका रिच लिस्‍ट से बाहर हुए लक्ष्‍मी मित्‍तल, आर्सेलरमित्‍तल के शेयरों में आई भारी गिरावट- India TV Paisa
साउथ अफ्रीका रिच लिस्‍ट से बाहर हुए लक्ष्‍मी मित्‍तल, आर्सेलरमित्‍तल के शेयरों में आई भारी गिरावट

जोहांसबर्ग। स्‍टील कंपनी आर्सेलरमित्तल के शेयरों के भाव में भारी गिरावट के चलते एनआरआई इस्पात दिग्गज लक्ष्‍मी मित्‍तल, दक्षिण अफ्रीका के 100 सबसे अमीर कारोबारियों की इस साल की सूची से बाहर हो गए हैं। मित्तल लगातार छह साल तक इस सूची में शीर्ष स्‍थान पर रह चुके हैं।

वर्ष 2006 से 2011 तक शीर्ष पायदान पर रहने वाले मित्तल, तीन साल पहले दक्षिण अफ्रीका के सबसे धनी कारोबारियों की सालाना सूची में नीचे आने लगे थे। वर्ष 2012 में मित्तल को संडे टाइम्स की सूची में तीसरे पायदान पर रखा गया और एक साल बाद वह नौवें पायदान पर आ गए। वहीं पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में उन्हें 13वें पायदान पर रखा गया था, लेकिन इस साल वह सूची से बाहर हो गए। इस सूची में शीर्ष पायदान पर प्रख्यात कारोबारी क्रिस्टो विएस हैं, जिनका 8 कंपनियों में कुल निवेश 104 अरब रैंड (6.8 अरब डॉलर से अधिक) है। धनी लोगों की यह सूची जोहांसबर्ग सिक्युरिटीज एक्सचेंज में सूचीबद्ध सभी कंपनियों में शेयरधारिता के विश्लेषण पर आधारित है।

दुनियाभर में स्‍टील की कीमतें कमजोर होने की वजह से आर्सेलरमित्‍तल एसए के शेयरों में आई गिरावट की वजह से मित्‍तल की संपत्ति घट गई है। हालांकि, मित्‍तल साउथ अफ्रीका के नागरिक नहीं हैं, फि‍र भी उन्‍हें इस लिस्‍ट में शामिल किया गया है क्‍योंकि आर्सेलरमित्‍तल एसए में उनकी शेयरधारिता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement