Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में सस्‍ता हुआ LED बल्ब, सरकार का खरीद मूल्य 10 फीसदी घटकर 64.41 रुपए पहुंचा

भारत में सस्‍ता हुआ LED बल्ब, सरकार का खरीद मूल्य 10 फीसदी घटकर 64.41 रुपए पहुंचा

भारत में LED का खरीद मूल्य करीब 10 प्रतिशत घट गया है। अब एक एलईडी बल्‍ब की कीमत 73 रुपए से घटकर 64.41 रुपए रह गई है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 24, 2016 19:06 IST
भारत में सस्‍ता हुआ LED बल्ब, सरकार का खरीद मूल्य 10 फीसदी घटकर 64.41 रुपए पहुंचा- India TV Paisa
भारत में सस्‍ता हुआ LED बल्ब, सरकार का खरीद मूल्य 10 फीसदी घटकर 64.41 रुपए पहुंचा

नयी दिल्ली। भारत में LED बल्ब के प्रचलन पर फोकस कर रही सरकार के लिए अच्‍छी खरबर है। भारत में एलईडी का खरीद मूल्य करीब 10 प्रतिशत घट गया है। अब एक LED बल्‍ब की कीमत 73 रुपए से घटकर 64.41 रुपए रह गई है। LED के मूल्य में कमी सरकार के कार्यक्रम के जरिये नीचे आई है। इस कार्यक्रम का मकसद उर्जा दक्ष लाइटिंग के दाम को कम करना है। सरकार ने घरेलू लाइटिंग कार्यक्रम के तहत पांच करोड़ से ज्यादा उर्जा दक्ष एलईडी बल्ब वितरित किए हैं।

9 वॉट के बल्‍ब के दाम में आई कमी

बिजली मंत्रालय ने बयान में कहा कि सरकार ने अपनी प्रमुख पहल घरेलू दक्ष लाइटिंग कार्यक्रम (डेल्प) के जरिये मध्य प्रदेश द्वारा एलईडी की खरीद में 9 वॉट के LED बल्ब की कीमतों को 10 प्रतिशत और घटाने में सफलता हासिल की है। बयान में कहा गया है कि एलईडी बल्क का खरीद मूल्य घटकर 64.41 रुपए (कर शामिल नहीं) प्रति इकाई पर आ गया है जो पहले 73 रुपए प्रति इकाई था। वहीं 9 वॉट के बल्ब की दक्षता भी 20 प्रतिशत बढ़ी है।

सरकार को हुई 2500 करोड़ की बचत

देशभर में एनर्जी एफि‍सियंशी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा वितरि‍त किए गए 5 करोड़ LED बल्‍ब के इस्‍तेमाल से बिजली बिल में 2500 करोड़ रुपए की बचत हुई है। सरकार ने गुरुवार को बताया कि एनर्जी एफि‍सियंशी सर्विसेज ने अभी तक पांच करोड़ से ज्‍यादा ऊर्जा दक्ष एलईडी बल्‍ब वितरि‍त किए हैं और अगले दो महीने में यह संख्‍या करीब दोगुनी होकर 10 करोड़ पर पहुंच जाएगी। एक आधिकारिक बयान में मंत्रालय ने कहा कि ईईएसएल अगले महीने के अंत तक सात करोड़ और मार्च तक 9-10 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित कर लेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement