Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. महात्मा गांधी के सम्मान में खास सिक्का जारी करेगा ब्रिटेन

महात्मा गांधी के सम्मान में खास सिक्का जारी करेगा ब्रिटेन

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने इस बारे में रॉयल मिंट एडवायजरी को चिट्ठी लिखी

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 02, 2020 16:03 IST
Mahatma Gandhi all set to feature on UK currency coin- India TV Paisa
Photo:PTI

Mahatma Gandhi all set to feature on UK currency coin

नई दिल्ली।  ब्रिटेन के निर्माण में ब्लैक, एशियाई और अल्पसंख्यकों के योगदान को सम्मान देने के लिए ब्रिटिश सरकार महात्मा गांधी के नाम से सिक्का जारी करने पर विचार कर रही है। ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने इस बारे में रॉयल मिंट एडवायजरी को चिट्ठी लिखकर इन समुदाय के लोगों को सम्मानित करने को कहा था। जिके बाद ब्रिटेन की ट्रेजरी ने बयान दिया है कि सरकार फिलहाल महात्मा गांधी के सम्मान में खास सिक्का जारी करने पर विचार कर रहा है। ऐसा पहली बार होगा जब ब्रिटेन के किसी सिक्के में गैर श्वेत शख्स को उकेरा जाएगा।

अपने लिखे पत्र में वित्त मंत्री ने कहा कि ब्लैक, एशियाई और अल्पसंख्यकों ने यूनाइटेड किंगडम को बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीढियों से वो देश के लिए लड़ते और जान देते आए हैं। इन लोगों ने हमारे बच्चों को पढ़ाया है और हमारे बीमारों की देखभाल की है, और इन्होने देश के कुछ सबसे सफल कारोबार को भी खड़ा किया है, जिससे नौकरियों को बढ़ाने और आर्थिक विकास को मदद मिली है।   

अमेरिका में एक अश्वेत नागरिक की मौत के बाद पूरी दुनिया भर में आंदोलन जारी हैं, जिसके बाद यूके में कई संस्थानों ने अश्वेत, एशियाई और अल्पसंख्यक समुदाय से जुड़े लोगों की मदद और उनके योगदान को आगे लाने का फैसला किया है। जिसके बाद पूरे देश भर में ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं जिसमें उन लोगों को सम्मानित किया जा रहे हैं जिनका ब्रिटेन के निर्माण में भूमिका रही हो।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement