1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने वापस मंगाये अपने 29 हजार वाहन, जानिये क्या है वजह

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने वापस मंगाये अपने 29 हजार वाहन, जानिये क्या है वजह

बीते महीने ही कंपनी ने महाराष्ट्र के नासिक संयंत्र में बने करीब 600 वाहनों को वापस मंगाया था। वाहनों के डीजल इंजन को जांचने और खराब इंजन को बदलने के लिये यह कदम उठाया गया

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 10, 2021 18:12 IST
महिंद्रा एंड...- India TV Paisa
Photo:MAHINDRA

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने वापस मंगाये वाहन

नई दिल्ली। वाहन विनिर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) ने अपने ढुलाई वाहनों (पिक अप) की 29,878 इकाइयों को वापस मंगाया है। कंपनी को आशंका है कि इन पिक अप वाहनों के फ्लूड पाइप ठीक ढंग से नहीं लगे हो सकते हैं, ऐसे में उन्हें जांचने और समस्या मिलने पर उन्हें बदलने के लिए कंपनी ने इन वाहनों को वापस मंगाया है । कंपनी ने आज अपने इस कदम की जानकारी शेयर बाजार को दी।

किन वाहनों को वापस बुला रही कंपनी

कंपनी ने मंगलवार को शेयर बाजार को बताया कि उसने जनवरी 2020 से फरवरी 2021 के बीच निर्मित कुछ ढुलाई वाहनों के खराब फ्लूड पाइप को बदलने और निरीक्षण के लिए इन वाहनों को वापस मंगाया है। उसने बताया कि कंपनी अपनी ग्राहक-केंद्रित सोच को ध्यान में रखते हुए सीमित संख्या में 29,878 वाहनों को वापस मंगा रही है। एमएंडएम ने कहा, ‘‘ग्राहकों के लिए इन वाहनों का निरीक्षण और सुधार मुफ्त में किया जाएगा। अपने ग्राहकों के लिए परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने के प्रयास में, कंपनी लगातार इस तरफ ध्यान दे रही है।’’

एक महीने के अंदर दूसरी बार वापस मंगाये वाहन
बीते महीने ही कंपनी ने महाराष्ट्र के नासिक संयंत्र में बने करीब 600 वाहनों को वापस मंगाया था। वाहनों के डीजल इंजन को जांचने और खराब इंजन को बदलने के लिये यह कदम उठाया गया। कंपनी ने तब कहा था कि उसे शक है कि एक खास तारीख को कारखाने में खराब ईंधन प्राप्त हुआ था, जिसे कुछ वाहनों में डाला गया था। इससे इंजन के कुछ कल-पुर्जों में खराबी आने का अंदेशा है। इस कदम में ऐसे करीब 600 वाहन शामिल हुए जिन्हें 21 जून से दो जुलाई, 2021 के बीच बनाया गया था।

पहली तिमाही में कंपनी को 332 करोड़ रुपये का घाटा
महिंद्रा एंड महिंद्रा का जून को समाप्त पहली तिमाही में कंसोलिडेटेड शुद्ध घाटा 331.74 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 54.64 करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड शुद्ध लाभ दर्ज किया था। अवधि के लिये आय 19,171.91 करोड़ रुपये रही, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 11,969.04 करोड़ रुपये थी। कंपनी ने बताया कि जून तिमाही के दौरान ऑटोमोटिव खंड की आय 6,050 करोड़ रुपये थी, जबकि कृषि उपकरण खंड ने 5,319 करोड़ रुपये की कमाई हुई। एमएडंएम ने कहा कि उसने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कुल 85,858 वाहन बेचे। एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़ा 29,619 था। 

Write a comment
Click Mania