Thursday, May 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नवंबर में विनिर्माण PMI की वृद्धि 13 महीनों में सबसे तेज, GST दरों में कटौती का हुआ फायदा

नवंबर में विनिर्माण PMI की वृद्धि 13 महीनों में सबसे तेज, GST दरों में कटौती का हुआ फायदा

देश के विनिर्माण क्षेत्र (PMI) ने नवंबर में मजबूत वृद्धि अर्जित की गई है। इसकी कारोबारी गतिविधियों में पिछले 13 महीनों में सबसे अधिक तेजी दर्ज की गई है।

Abhishek Shrivastava
Updated on: December 01, 2017 14:11 IST
नवंबर में विनिर्माण PMI की वृद्धि 13 महीनों में सबसे तेज, GST दरों में कटौती का हुआ फायदा- India TV Paisa
नवंबर में विनिर्माण PMI की वृद्धि 13 महीनों में सबसे तेज, GST दरों में कटौती का हुआ फायदा

नई दिल्ली। देश के विनिर्माण क्षेत्र (PMI) ने नवंबर में मजबूत वृद्धि अर्जित की गई है। इसकी कारोबारी गतिविधियों में पिछले 13 महीनों में सबसे अधिक तेजी दर्ज की गई है। माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की दरों में कटौती का फायदा इसे मिला है और नए ऑर्डर इस क्षेत्र को प्राप्त हुए हैं।

यह सभी जानकारी कंपनियों के खरीद प्रबंधकों (परचेजिंग मैनेजरों) के बीच कराए जाने वाले एक मासिक सर्वेक्षण में सामने आई है। निक्की इंडिया मैन्यूफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) नवंबर में बढ़कर 52.6 पर रहा है। अक्‍टूबर में यह 50.3 पर था। यह देश के विनिर्माण क्षेत्र के परिचालन स्थिति की बेहतरी को दर्शाता है।

यह लगातार चौथा महीना है जब पीएमआई सूचकांक 50 से ऊपर रहा है। यह गतिविधियों के विस्तार का संकेतक है। पीएमआई का 50 से ऊपर गतिविधियों में विस्तार और 50 से नीचे रहना संकुचन को दर्शाता है। सर्वेक्षण बताता है कि जीएसटी की दरों में कमी के साथ बढ़ी मात्रा में ऑर्डर मिलने से उत्पादन बेहतर हुआ है।

आईएचएस मार्किट में अर्थशास्त्री और इस रिपोर्ट की लेखिका आशना डोढिया ने कहा कि उत्पादन और नए ऑर्डरों में इस माह हुई यह वृद्धि अक्‍टूबर 2016 के बाद अब तक की सबसे तेज वृद्धि है। इसे जीएसटी की दरें कम होने और मजबूत मांग स्थितियों का समर्थन मिला है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement