Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी मारुति सुजुकी, महंगे पेट्रोल डीजल का असर

सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी मारुति सुजुकी, महंगे पेट्रोल डीजल का असर

फिलहाल मारुति कुल 14 मॉडल में से आठ मॉडल में सीएनजी विकल्प दे रही, कंपनी जल्द ही इस पोर्टफोलियो में चार और मॉडल को जोड़ने की योजना बना रही है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 28, 2021 18:34 IST
सीएनजी पोर्टफोलियो का...- India TV Paisa
Photo:FILE

सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी मारुति सुजुकी

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण अपने सीएनजी वाहनों की मांग बढ़ने के बीच देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया चार और मॉडल में ईंधन के विकल्प की पेशकश कर अपने सीएनजी मॉडल का विस्तार करेगी। कंपनी 2025 तक भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पेश करने की योजना बना रही है। फिलहाल कंपनी देश के इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट पर भी नजर जमाए हुए है। 

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "वर्तमान में हमारे कुल 14 मॉडल में से आठ मॉडल में सीएनजी विकल्प हैं, लेकिन हम जल्द ही इस पोर्टफोलियो में चार और मॉडल को जोड़ने की योजना बना रहे हैं।" उन्होंने कहा, "हम आगे और सीएनजी मॉडल का विकास और पेशकश करने की कोशिश करेंगे।" श्रीवास्तव ने हालांकि, नए सीएनजी मॉडल पेश करने के लिए विवरण और समयसीमा साझा करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि से सीएनजी वाहनों की मांग में तेजी आयी है। 

बुधवार को ही कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा था कि मारुति सुजुकी इंडिया 2025 के बाद ही देश में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उतारेगी। कंपनी का कहना है कि इस समय ऐसे वाहनों की मांग कम है और जब भी वह इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में उतरेगी तो हर महीने लगभग 10,000 इकाइयां बेचना चाहेगी।  कंपनी के दूसरी तिमाही की नतीजों पर एक वर्चुअल सम्मेलन को संबोधित करते हुए भार्गव ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में ईवी प्रणाली में बहुत सी चीजें जैसे बैटरी, चार्जिंग ढांचा और बिजली आपूर्ति अन्य पक्षों द्वारा की जाती है, इसलिए इसकी लागत कंपनी के हाथों में नहीं है। इसके अलावा ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच कार बाजार की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी अपने मॉडलों के अधिक सीएनजी संस्करण लाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement