ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आईपीओ की कतार हुई लंबी, इन कंपनियों ने भी दी सेबी को एप्लीकेशन

आईपीओ की कतार हुई लंबी, इन कंपनियों ने भी दी सेबी को एप्लीकेशन

फार्मा सेक्टर की कंपनी मेडप्लस हेल्थ के अलावा स्टरलाइट पावर, लैटेंट व्यू एनॉलिटिक्स, सीएमएस इन्फो सिस्टम्स, पारादीप फॉस्फेट्स, सैफायर फूड्स ने भी हाल ही में आईपीओ के लिये अर्जी दी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 18, 2021 14:43 IST
आईपीओ की कतार हुई...- India TV Paisa

आईपीओ की कतार हुई लंबी

नई दिल्ली। साल 2021 आईपीओ बाजार के लिये अबतक काफी एक्शन भरा रहा है। हालांकि संकेत हैं कि बाकी बचे साल में एक्शन और तेज हो सकता है दरअसल लगभग हर हफ्ते आईपीओ के लिये सेबी के पास एप्लीकेशन देने वाली कंपनियों की लिस्ट लंबी हो रही है। आज ही मेड प्लस हेल्थ सर्विसेज ने आईपीओ के लिये दस्तावेज दाखिल कर दिये हैं। 

आईपीओ के जरिये 1639 करोड़ रुपये जुटाएगी कंपनी

 
फार्मा सेक्टर की कंपनी मेडप्लस हेल्थ की बाजार से 1639 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। डीआरएचपी के मुताबिक इश्यू में 600 करोड़ रुपये नये शेयर जारी किये जायेंगे। वहीं प्रमोटर और मौजूदा शेयर होल्डर्स 1038.71 करोड़ रुपये के ऑफर फॉर सेल लाएंगे। इसमें Lone Furrow Investments के द्वारा 450 करोड़ रुपये, PI Opportunities Fund – I के द्वारा 500 करोड़ रुपये और अन्य शेयरधारकों के द्वारा 88.71 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर के लिये रखे जायेंगे।  कंपनी के फिलहाल 2000 से ज्यादा स्टोर हैं जो कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में फैले हुए हैं। 

मंगलवार को Sterlite Power ने दाखिल किये थे पेपर
इससे पहले स्टरलाइट पावर ने आईपीओ के जरिये 1250 करोड़ रुपये जुटाने की योजना के साथ सेबी के पास दस्तावेज जमा किये थे। कंपनी की आईपीओ से पहले 220 करोड़ रुपये जुटाने की भी योजना है, अगर वो निवेशकों से फंड जुटाने में सफल होती है तो ये आईपीओ का साइज घटकर 1000 करोड़ रुपये के पास पहुंच जायेगा। कंपनी के मुताबिक जुटाई गई रकम का इस्तेमाल कर्ज का बोझ कम करने के लिये किया जायेगा।  एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और जेएम फाइनेंशियल इश्यू के लिये लीड मैनेजर नियुक्त किये गये हैं। 

कतार में कई और कंपनियां
इससे पहले कई अन्य कंपनियों ने भी सेबी के पास आईपीओ के लिये दस्तावेज जमा किये हैं। हाल ही में डाटा विश्लेषण सेवा कंपनी लैटेंट व्यू एनॉलिटिक्स, नकदी प्रबंधन कंपनी सीएमएस इन्फो सिस्टम्स,  उर्वरक कंपनी पारादीप फॉस्फेट्स, केएफसी और पिज्जा हट चलाने वाली सैफायर फूड्स इंडिया लिमिटेड, खाद्य एवं बेवरेज क्षेत्र की कंपनी केवेंटर एग्रो, ई-कॉमर्स सौंदर्य कंपनी नायका, खाद्य तेल कंपनी अडाणी विल्मर, ऑनलाइन बीमा मंच पॉलिसीबाजार का संचालन करने वाली कंपनी पीबी फिनटेक ने भी आईपीओ के लिये दस्तावेज जमा कराये हैं। 

 

Write a comment
elections-2022