Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ऐप से लैंडलाइन नंबरों पर मुफ्त कॉल करें, सेवा प्रदाताओं को एतराज

ऐप से लैंडलाइन नंबरों पर मुफ्त कॉल करें, सेवा प्रदाताओं को एतराज

एक नई मोबाइल ऐप नानू मोबाइल और लैंडलाइन नंबरों पर मुफ्त कॉल सेवा प्रदान कर रही है। इस सेवा का दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों ने इसका विरोध किया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 21, 2016 21:51 IST
एप की मदद से लैंडलाइन नंबरों पर मुफ्त में करें कॉल, टेलीकॉम ऑपरेटर्स कर रहे हैं इसका विरोध- India TV Paisa
एप की मदद से लैंडलाइन नंबरों पर मुफ्त में करें कॉल, टेलीकॉम ऑपरेटर्स कर रहे हैं इसका विरोध

नई दिल्ली। एक नई मोबाइल एप नानू मोबाइल और लैंडलाइन नंबरों पर मुफ्त कॉल सेवा प्रदान कर रही है। इस सेवा का टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स कंपनियों ने ट्राई और सरकार के समक्ष विरोध किया है।

नानू के प्रमुख मार्टिन नैगेट ने कहा कि यदि आप भारतीय टेलीग्राफ कानून को देखें तो उसके अनुसार आप इंटरनेट पर किसी भी प्रकार के डेटा का ट्रांसमिशन कर सकते हैं, जो कि संचार के स्वरूप में हो। यह पूरी तरह वैध है क्योंकि इसका नियमन दूरसंचार लाइसेंस के तहत नहीं होता। अगर आप इस संदर्भ में देखें तो कानून का यह क्षेत्र अस्पष्ट है।

नानू अपनी सेवा का प्रयोग करने वाले लोगों को हर रोज कहीं भी एक सीमा में मुफ्त कॉल करने की सुविधा देता है। यह सेवा मोबाइल और लैंडलाइन दोनों नंबरों पर उपलब्ध है। इस सुविधा का लाभ वो लोग भी उठा सकते हैं, जिन्होंने उसकी एप को इंस्टाल भी नहीं किया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नेट निरपेक्षता के मुद्दे पर सलाह लेने की प्रक्रिया शुरू की हुई है और इसमें मोबाइल एप्लीकेशन से कॉल करने की सुविधा पर भी बात की गई है। मई में मोबाइल सेवा प्रदाताओं की संस्था सीओएआई ने दूरसंचार विभाग से कहा था कि वह एप के माध्यम से कॉल करना रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाएं क्योंकि यह नियमों के विरूद्ध है।

यह भी पढ़ें- भारत में लॉन्‍च हुआ पहला फेस-लॉक एप, अब अपनी सेल्फी से बना सकते हैं फोन को सुरक्षित

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement