Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वाहन कलपुर्जा कंपनियां रिसर्च पर निवेश बढ़ाने और कर्मियों के स्किल डेवलपमेंट पर जोर दें: भारी उद्योग मंत्री

वाहन कलपुर्जा कंपनियां रिसर्च पर निवेश बढ़ाने और कर्मियों के स्किल डेवलपमेंट पर जोर दें: भारी उद्योग मंत्री

सरकार ने ऑटो सेक्टर से अगले पांच वर्षों में निर्यात को दोगुना करके 30 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। वहीं रोजगार भी 2025 तक 70 लाख से अधिक होने की उम्मीद 

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 26, 2021 20:27 IST
वाहन कलपुर्जा...- India TV Paisa
Photo:FILE

वाहन कलपुर्जा कंपनियां R&D पर निवेश बढाये: सरकार

नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय ने गुरुवार को घरेलू वाहन कलपुर्जा उद्योग से उत्पादन में स्थानीयकरण पहल को जमीन पर लागू करने और अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों में निवेश बढ़ाने के लिए कहा। भारी उद्योग मंत्री ने भारतीय वाहन कलपुर्जा विनिर्माता संघ (एसीएमए) के वार्षिक सत्र में कंपनियों से कर्मचारियों के कौशल विकास में निवेश करने के लिए भी कहा। 

केन्द्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी का विजन है कि स्थानीय उत्पाद के लिये मुखर बना जाये और मुझे पता है कि उद्योग स्थानीयकरण पर काम कर रहा है। इस संबंध में सियाम और एसीएमए एक स्थानीयकरण मसौदा लेकर आए हैं और मैं उद्योग से इसे जमीन पर उतारने का अनुरोध करता हूं।’’ केंद्रीय मंत्री ने उद्योग से विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र के लिए अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों में निवेश बढ़ाने और कार्यबल तैयार करने का भी आग्रह किया। विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होने कहा कि सरकार ने बैटरी उद्योग के साथ ही वाहन तथा वाहन कलपुर्जा क्षेत्रों के लिए पीएलआई योजना शुरू की है, जिसके लिए क्रमशः 18,100 करोड़ रुपये और 97,000 करोड़ रुपये के परिव्यय का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि सरकार 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ फेम-2 योजना भी लाई है। इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को समर्थन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कार्बन फुटप्रिंट को जहां तक संभव हो कम करना है और सरकार ने इस संबंध में हाइड्रोजन तथा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की योजना भी तैयार की है। 

उद्योग की सराहना करते हुए पाण्डेय ने कहा कि ऑटो क्षेत्र इस समय देश के सकल घरेलू उत्पाद में 2.3 प्रतिशत का योगदान देता है और 50 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है। पाण्डेय ने कहा, ‘‘हमने 2025-26 तक अगले पांच वर्षों में निर्यात को दोगुना करके 30 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इससे वैश्विक कारोबार में भारतीय ऑटो कलपुर्जा उद्योग की हिस्सेदारी बढ़कर तीन प्रतिशत से अधिक हो जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में रोजगार का आंकड़ा भी 2025 तक 70 लाख से अधिक होने की उम्मीद है। 

 

यह भी पढ़ें: ट्विटर को पीछे छोड़ने के लिये देशी Koo की आक्रामक रणनीति, एक साल में 10 करोड़ यूजर्स का लक्ष्य

यह भी पढ़ें:  साल की दूसरी तिमाही में ब्लू कॉलर नौकरियों में दर्ज हो सकती है तेज बढ़त: रिपोर्ट

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement