1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेल यात्रा से पहले जान लें ये जरूरी बातें, गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

गृह मंत्रालय ने रेल यात्रियों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश, यात्रा से पहले जान लें क्या करना होगा अनिवार्य

ट्रेन यात्रियों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, कन्फर्म टिकट, मास्क पहनना जैसे जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 11, 2020 15:08 IST
Ministry of Home Affairs Issues Guidelines For Special...- India TV Paisa
Photo:TWITTER

Ministry of Home Affairs Issues Guidelines For Special Train Passengers

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय (MHA) ने मंगलवार (12 मई) से शुरू होने वाली विशेष ट्रेनों के परिचालन के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। गृह मंत्रालय के मुताबिक, केवल कनफर्म ई-टिकट धारकों को यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। सभी यात्रियों की आवश्यक स्क्रीनिंग की जाएगी, जिन यात्रियों में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं पाये जाएंगे, उन्हें यात्रा की अनुमति दी जाएगी। गृह मंत्रालय ने कहा है कि सभी यात्रियों को स्टेशन के प्रवेश एवं निकास बिंदुओं पर तथा डिब्बों में सैनिटाइजर दिया जाएगा, यात्रा के दौरान मास्क लगाना आवश्यक है। ट्रेन यात्रियों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, कन्फर्म टिकट, मास्क पहनना जैसे जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

गृह मंत्रालय ने रेल यात्रा के लिए गाइडलाइन्स जारी करते हुए कहा है कि रेल यात्रियों को यात्रा के दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा और सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान रखना होगा। गाइडलाइन का पालन हर यात्री को करना होगा साथ ही रेलवे स्टेशन को भी सुविधा के लिए व्यवस्था करनी होगी। बता दें कि, दिल्ली से देश के 15 शहरों के लिए ट्रेन रवाना होगी, जिसके लिए आज यानी 11 मई को शाम से बुकिंग शुरू कर दी जाएगी।

रेल यात्रा से पहले जान लें गृह मंत्रालय के नए दिशा-निर्देश

  • सबसे पहले गृह मंत्रालय ने रेल यात्रियों से यात्रा के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहा है।
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार ट्रेन किस रूट पर चलेगी और कब चलेगी इसका फैसला रेल मंत्रालय लेगा। इसके लिए वह केंद्रीय गृह मंत्रालय, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संपर्क में रहेगा। 
  • ट्रेन की टाइमिंग क्या होगी, बुकिंग कैसे की जाएगी, स्टेशन पर और ट्रेन में एंट्री कैसे लेनी है, इसकी गाइडलाइन्स रेल मंत्रालय जारी करेगा।
  • जिनका ई-टिकट कन्फर्म है उन्हें ही स्टेशन पर आने की अनुमति होगी।
  • ई-टिकट के आधार पर ही किसी यात्री या फिर कैब के ड्राइवर की एंट्री हो पाएगी। 
  • हर रेलवे स्टेशन पर यात्री की स्क्रीनिंग की जाएगी, जो नॉर्मल हैं उन्हें ही एंट्री मिलेगी।
  • हर कोच, रेलवे स्टेशन के एंट्री एग्जिट पर हैंड सैनिटाइज़र की सुविधा होनी चाहिए।
  • हर यात्री को मास्क पहनने की जरूरत है, स्टेशन और रेल दोनों जगहों में। 
  • ट्रेन पर चढ़ते समय और उतरते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। 
  • रेल मंत्रालय के द्वारा एक एडवाइजरी जारी की जाएगी, जिसका पालन रेलवे कर्मचारियों को करना है। 
  •  ट्रेन जब अपने आखिरी स्टेशन पर पहुंचेगी तो सभी यात्रियों को उस राज्य के नियमों का पालन करना होगा और अधिकारियों की सहायता करनी होगी।

जानिए कहां से चलेगी ट्रेन

भारतीय रेलवे के मुताबिक, कल यानी 12 मई (मंगलवार) से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू हो जाएंगी और शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाई जाएंगी। साथ ही रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। रेलवे की तरफ बताया गया है कि नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी तक ट्रेन चलेंगी।

आप आज (11 मई 2020) शाम चार बजे से इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और रेल कनेक्ट एप के जरिए इन स्पेशल ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन करा सकते हैं। बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन ही होगी, सभी बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे। 

Write a comment