Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आजादी के बाद पहली बार 1 अप्रैल से पहले पारित हुआ बजट, महाजन ने सदन को दी बधाई

आजादी के बाद पहली बार 1 अप्रैल से पहले पारित हुआ बजट, महाजन ने सदन को दी बधाई

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने 1 अप्रैल से पहले केंद्रीय बजट पारित करने की प्रक्रिया पूरी होने पर सदन के सदस्यों, मंत्रियों और सरकार को बुधवार को बधाई दी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 05, 2017 16:43 IST
Historic Moment: आजादी के बाद पहली बार 1 अप्रैल से पहले पारित हुआ बजट, महाजन ने सदन को दी बधाई- India TV Paisa
Historic Moment: आजादी के बाद पहली बार 1 अप्रैल से पहले पारित हुआ बजट, महाजन ने सदन को दी बधाई

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने 1 अप्रैल से पहले केंद्रीय बजट पारित करने की प्रक्रिया पूरी होने पर सदन के सदस्यों, मंत्रियों और सरकार को बुधवार को बधाई दी। महाजन ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कहा, “एक महत्वपूर्ण परंपरा शुरू हुई है, मैं खुश हूं कि एक अप्रैल से पहले बजट, कर और व्यय से संबंधित सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। स्वतंत्र भारत में पहली बार ऐसा हुआ है। यह एक ऐतिहासिक क्षण है।”

अध्यक्ष ने कहा, “इससे पहले बजट अप्रैल, मार्च या पिछले कुछ सालों में फरवरी के अंत में पेश किया जाता था। बजट आवंटन चार-पांच महीने लंबी प्रक्रिया का एक हिस्सा होता था।” महाजन ने कहा, “इस बार यह प्रक्रिया एक अप्रैल से पहले पूरी कर ली गई है, जिसका अर्थ यह है कि विभागों को एक अप्रैल से बजट आवंटन हो जाएगा।” उन्होंने कहा कि इससे सरकारी विभागों के पास पुरानी और नई योजनाओं पर खर्च करने के लिए पूरा साल होगा।

महाजन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री अरुण जेटली, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार और अन्य मंत्रियों और सदस्यों को धन्यवाद देते हुए कहा, “राज्य सरकारों को भी अपना बजट तैयार करने में मदद मिलेगी।” इस साल केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया गया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement