Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2017 में 4G का निकलेगा दम, भारत में आ रहा है अब 5G का टाइम

2017 में 4G का निकलेगा दम, भारत में आ रहा है अब 5G का टाइम

ट्राई ने कहा है कि वह जल्‍द ही देश में 5G नेटवर्क बिछाने और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (IoT) के लिए नियम और मानक बनाने के लिए परामर्श दस्‍तावेज जारी करेगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: December 30, 2016 10:32 IST
Next Generation:  2017 में 4G का निकलेगा दम, भारत में आ रहा है अब 5G का टाइम- India TV Paisa
Next Generation: 2017 में 4G का निकलेगा दम, भारत में आ रहा है अब 5G का टाइम

नई दिल्‍ली। देश में 4G आए हुए अभी एक साल भी नहीं हुआ है और टेलीकॉम इंडस्‍ट्री वॉचडॉग 5G नेटवर्क की तैयारियों में जुट गया है। ट्राई ने कहा है कि वह जल्‍द ही देश में 5जी नेटवर्क बिछाने और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (IoT) के लिए नियम और मानक बनाने के लिए परामर्श दस्‍तावेज जारी करेगा।

5G वायरलेस नेटवर्क की अगली पीढ़ी है, जो कि बहुत तेज स्‍पीड देगी और इसमें करोड़ों डिवाइस को एक साथ सपोर्ट करने की क्षमता होगी।

टेलीकॉम रेगुुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के चेयरमैन आरएस शर्मा ने मंगलवार को एक इंटरव्‍यू में कहा कि,

अगले साल के लिए हम जो करना चाहते हैं उसकी एक सूची जनवरी मध्‍य में तैयार की जाएगी। अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है लेकिन एक चीज जो दिमाग में है वो है कि नई टेक्‍नोलॉजी को लाने की जरूरत है। हम देश में 5जी और आईओटी को लाने पर काम शुरू करेंगे।

5G से कैसे बदलेगी आपकी जिंदगी

  • 5G इंटरनेट पर टॉप स्पीड 20GB प्रति सैकेंड से कहीं ज्यादा होगी
  • इंटरनेट स्पीड बढ़ने पर इंटरनेट ऑफ थिंग्स की दुनिया में करेंगे प्रवेश
  • ड्रोन से लेकर सेल्फ ड्राइविंग कारों का दौर आएगा
  • छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज इंटरनेट से जुड़ेगी

इंटरनेट कवरेज में होगा बड़ा सुधार

ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने 5G इंटरनेट के इंडिया में लॉन्च करने पर कहा कि साल 2017 में इस तकनीक पर काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि इंटरनेट के मामले में भारत अब तक दुनिया से पीछे रहा है लेकिन 5G इंटरनेट के मामले में ऐसा नहीं रहना चाहिए। केंद्र सरकार पहले ही आईआईटी बॉम्बे को 5G इंटरनेट और इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर रिसर्च करने का आदेश दे चुकी है।

सुपरहिट होगी इंटरनेट स्पीड

  • 5G इंटरनेट पर स्पीड 20GB पर सेकेंड से कहीं ज्यादा होने की उम्मीद है। इसका मतलब ये है कि अगर आप 1 जीबी की फिल्म (वीडियो फाइल) या सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं तो एक सेकेंड में ऐसी 20 फाइलें डाउनलोड होंगी।
  • 5G आने के बाद इंटरनेट को आसमान से बीम करने यानी बरसाने की योजना है। इसके तहत कई तरह के गुब्बारे छोड़े जाएंगे जो इंटरनेट को बीम करने में मदद करेंगे।

जनवरी में कॉल ड्रॉप के लिए परीक्षण अभियान चलाएगा ट्राई

ट्राई कॉल ड्रॉप तथा नेटवर्क से जुड़े अन्य मुद्दों के आकलन के लिए परीक्षण अभियान चलाएगा। यह अभियान नई कंपनी रिलायंस जियो सहित सभी ऑपरेटरों के नेटवर्क पर होगा।

ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा,

परीक्षण अभियान अगले महीने शुरू होगा। यह चौथी तिमाही यानी दिसंबर में होना चाहिए था। एजेंसी के साथ कुछ मुद्दों की वजह से इसमें विलंब हुआ। उन मुद्दों को सुलझाया जा रहा है। निश्चित रूप से परीक्षण जनवरी में होगा।

तस्‍वीरों में देखिए सोने से जुड़े कुछ खास फैक्‍ट्स

Cheque numbers

Gold2   IndiaTV Paisa

Gold-1 (1)   IndiaTV Paisa

gold3 (1)   IndiaTV Paisa

gold5   IndiaTV Paisa

gold4   IndiaTV Paisa

  • पिछली बार परीक्षण अभियान 12 शहरों में चलाया गया था।
  • पहली बार परीक्षण में राजमार्गों को शामिल किया जा रहा है।
  • इससे पहले अगस्त-सितंबर में अमृतसर में तथा मई-जून में दिल्ली, हैदराबाद, भोपाल, चंडीगढ़, मुंबई, लखनऊ, कानपुर, अहमदाबाद, रांची, दार्जिलिंग, सिक्किम तथा त्रिवेंद्रम में चलाया गया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement