1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शेयर बाजार में अपना दम दिखाएंगे डा. नरेश त्रेहान, मेदांता ने IPO के लिए सेबी के पास जमा कराए दस्‍तावेज

शेयर बाजार में अपना दम दिखाएंगे डा. नरेश त्रेहान, मेदांता ने IPO के लिए सेबी के पास जमा कराए दस्‍तावेज

कार्लाइल ग्रुप और टेमासेक जैसे प्राइवेट इक्विटी निवेशकों द्वारा समर्थित ग्लोबल हेल्थ, मेदांता ब्रांड के तहत चार अस्पतालों का परिचालन करता है, जो गुरुग्राम, इंदौर, रांची और लखनऊ में स्थित हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 30, 2021 14:16 IST
Naresh Trehan’s Medanta files IPO papers with Sebi- India TV Paisa
Photo:MADANTA@TWITTER

Naresh Trehan’s Medanta files IPO papers with Sebi

नई दिल्‍ली। मेदांता ब्रांड के तहत अस्‍पतालों का परिचालन और प्रबंधन करने वाली कंपनी ग्‍लोबल हेल्‍थ लिमिटेड ने आरंभिक शेयर बिक्री के जरिये धन जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास दस्‍तावेज जमा कराए हैं। ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्‍पेक्‍ट्स (DRHP) के मुताबिक आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) में 500 करोड़ रुपये के ताजा इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे और 4.84 करोड़ शेयरों को ऑफर फोर सेल (OFS) के लिए पेश किया जाएगा।

ओएफएस के हिस्‍से के रूप में, प्राइवेट इक्विट प्रमुख कार्लाइल ग्रुप की सब्सिडियरी अनंत इनवेस्‍टमेंट्स 4.33 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री करेगी। ग्‍लोबल हेल्‍थ के सह-संस्‍थापक सुनील सचदेवा (सुमन सचदेवा के साथ) 51 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री करेंगे।

वर्तमान में, अनंत इनवेस्‍टमेंट्स की ग्‍लोबल हेल्‍थ में 25.67 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है। कंपनी में सचदेवा की हिस्‍सेदारी 13.43 प्रतिशत है। आईपीओ से जुटाई गई ताजा राशि का उपयोग कर्ज चुकाने और सामान्‍य कॉरपोरेट उद्देश्‍यों के लिए किया जाएगा।   

 कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, क्रेडिट सुइस सिक्‍यूरिटीज (इंडिया), जेफ्रीज इंडिया और जेएम फाइनेंशियल को आईपीओ के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर नियुक्‍त किया गया है। विख्‍यात कार्डियोवास्कुलर और कार्डियोथोरेसिक सर्जन नरेश त्रेहान द्वारा स्‍थापित ग्‍लोबल हेल्‍थ भारत के उत्‍तर और पूर्वी क्षेत्र में एक प्रमुख प्राइवेट मल्‍टी-स्‍पेशियल्‍टी टेरीटरी केयर प्रोवाइडर्स है।  

कार्लाइल ग्रुप और टेमासेक जैसे प्राइवेट इक्विटी निवेशकों द्वारा समर्थित ग्‍लोबल हेल्‍थ, मेदांता ब्रांड के तहत चार अस्‍पतालों का परिचालन करता है, जो गुरुग्राम, इंदौर, रांची और लखनऊ में स्थित हैं। इसके अलावा, एक अस्‍पताल पटना में निर्माणाधीन है और एक अस्‍पताल को नोएडा में स्‍थापित करने की योजना है।

मांग में वृद्धि, मजबूत फंडामेंटल्‍स, बढ़ती खर्च क्षमता और आयुष्‍मान भारत योजना की वजह से इंडियन हेल्‍थकेयर डिलीवरी इंडस्‍ट्री के वित्‍त वर्ष 2020-21 से वित्‍त वर्ष 2024-25 के दौरान 15-17 प्रश्तिात सीएजीआर की दर से आगे बढ़ने की संभावना है। इसके अलावा, देश में प्रति 10 हजार जनसंख्‍या पर बेड उपलब्‍धता केवल 15 बेड की है, जो वैश्विक अनुपात 29 बेड की तुलना में बहुत कम है।

यह भी पढ़ें: त्‍योहार से पहले सोना खरीदने वालों के लिए अच्‍छी खबर, ज्‍वैलर्स दे रहे हैं 100 रुपये में सोना खरीदने का मौका

यह भी पढ़ें: वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए चीन बन रहा है चुनौती, एक के बाद एक संकट हो रहे हैं खड़े

यह भी पढ़ें: Toyota ने त्‍योहारों से पहले उपभोक्‍ताओं को दिया झटका, 1 अक्‍टूबर से फॉर्च्‍यूनर और इन्‍नोवा हो जाएंगे इतने महंगे

यह भी पढ़ें: जल्‍द मिलेगी खुशखबरी, GST स्‍लैब में बदलाव को लेकर सरकार ने उठाया ये कदम

यह भी पढ़ें: बैंक में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, ये बैंक करेगा अगले छह महीने में बड़ी भर्ती

Write a comment
bigg boss 15