Wednesday, February 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Good move: तनिष्‍क से लेकर कल्‍याण तक, ज्‍वैलर्स दे रहे हैं 100 रुपये में सोना खरीदने का मौका

Good move: तनिष्‍क से लेकर कल्‍याण तक, ज्‍वैलर्स दे रहे हैं 100 रुपये में सोना खरीदने का मौका

डिजिटल खरीदारी बढ़ रही है क्योंकि अधिकांश भारतीय अब इंटरनेट के जरिये खरीदारी को सुरक्षित मानते हैं। उपभोक्ताओं की टेक्नोलॉजी-फ्रेंडली, युवा पीढ़ी के सहारे इस सेक्टर को विकास की पूरी उम्मीद है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 29, 2021 17:02 IST
Tanishq to Kalyan, jewellers offering gold schemes starting Rs 100- India TV Paisa
Photo:KALYAN JEWELLERS

Tanishq to Kalyan, jewellers offering gold schemes starting Rs 100

नई दिल्‍ली। महामारी फैलने के बाद भारत में ज्‍वैलर्स ने 100 रुपये की छोटी सी कीमत में सोने की ऑनलाइन बिक्री की शुरुआत की है। महामारी ने ज्‍वैलर्स को कारोबार करने के अपने पारंपरिक तरीकों को बदलने के लिए मजबूर किया है। पिछले साल राष्‍ट्रीय लॉकडाउन की वजह से देशभर में सोने की बिक्री पूरी तरह से बंद पड़ गई थी। लेकिन इसने ऑनलाइन गोल्‍ड बिक्री को भी बढ़ावा देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। इसने टाटा ग्रुप के तनिष्‍क, कल्‍याण ज्‍वैलर्स इंडिया लि., पीसी ज्‍वैलर्स लि. और सेन्‍को गोल्‍ड एंड डायमंड्स को सीधे अपनी वेबसाइट या डिजिटल गोल्‍ड प्‍लेटफॉर्म के साथ भागीदारी में 100 रुपये में ऑनलाइन सोना बेचने के लिए मजबूर किया है। उपभोक्‍ता खरीदे गए सोने की डिलीवरी घर पर प्राप्‍त कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्‍हें कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना होगा।    

डिजिटल तरीके से सोने की बिक्री भारत में नई बात नहीं है। मोबाइल वॉलेट और प्‍लेटफॉर्म जैसे ऑगमोंट गोल्‍ड फॉर ऑल और वर्ल्‍ड गोल्‍ड काउंसिल द्वारा समर्थित सेफगोल्‍ड इस तरह की पेशकश पहले से ही कर रहे हैं। ज्‍वैलर्स अभी तक सोने की ऑनलाइन बिक्री करने से बचते थे। इसका मुख्‍य कारण था कि भारत में लोग सोना खरीदने के लिए स्‍टोर पर जाना ज्‍यादा पसंद करते थे।

Tanishq to Kalyan, jewellers offering gold schemes starting Rs 100

Image Source : KALYAN JEWELLERS
Tanishq to Kalyan, jewellers offering gold schemes starting Rs 100

ऑगमोंट गोल्‍ड के डायरेक्‍टर केतन कोठारी का कहना है कि कोविड ने बहुत से ज्‍वैलर्स की सोच को बदल दिया है और अब वह सक्रियता से ऑनलाइन स्‍वर्ण आभूषणों की बिक्री कर रहे हैं। यह सिर्फ मानसिकता में बदलाव की बात है। ऑगमोंट गोल्‍ड के पास 4000 से अधिक भागीदार ज्‍वैलर्स हैं।

फेस्टिव डिमांड

भारत में फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने से पहले ज्‍वैलर्स ने कई ऑफर्स की भी पेशकश की है। फेस्टिव सीजन में सोने की मांग अधिक बढ़ जाती है। डिजिटल खरीदारी बढ़ रही है क्‍योंकि अधिकांश भारतीय अब इंटरनेट के जरिये खरीदारी को सुरक्षित मानते हैं। उपभोक्‍ताओं की टेक्‍नोलॉजी-फ्रेंडली, युवा पीढ़ी के सहारे इस सेक्‍टर को विकास की पूरी उम्‍मीद है।   

Tanishq to Kalyan, jewellers offering gold schemes starting Rs 100

Image Source : PC JEWELLERS
Tanishq to Kalyan, jewellers offering gold schemes starting Rs 100

कल्‍याण ज्‍वैलर्स के कार्यकारी निदेशक रमेश कल्‍याणरमण के मुताबिक हम उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं के बीच एक नई दिलचस्पी देख रहे हैं, जो पीली धातु में व्यवस्थित निवेश करना चाहते हैं।  

वर्ल्‍ड गोल्‍ड काउंसिल द्वारा पिछले साल जारी रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन सोने की खरीदारी, जिसमें ज्‍वैलर्स की वेबसाइट पर आभूषणों की बिक्री भी शामिल है, 2019 में कुल बिक्री मूल्‍य का केवल 2 प्रतिशत थी, इस खरीदारी में अधिकांश लेनदेन 45 वर्ष से कम आयु के लोगों द्वारा किए गए थे।

सेफगोल्‍ड के संस्‍थापक गौरव माथुर का कहना है कि सोने की कीमत में गिरावट ने भी प्‍लेटफॉर्म पर बिक्री की मात्रा में इजाफा किया है। उन्‍होंने कहा कि लोगों को लगता है कि सोने की मौजूदा कीमत बहुत कम है और वे न केवल सोने में बल्कि सभी श्रेणियों में ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं।

ऑगमोंट के कोठारी ने कहा कि पिछले साल फरवरी से, हमपने अपने प्‍लेटफॉर्म पर बिक्री में 200 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। उपभोक्‍ता 3000 से 4000 रुपये की कीमत वाले सिक्‍के और बार की खरीदारी कर रहे हैं। महामारी के दौरान डिजिटल तरीके से गोल्‍ड खारीदारी बहुत लोकप्रिय हुई है और हमें उम्‍मीद है कि पिछले साल की तुलना में इस साल फेस्टिव सीजन में बिक्री 20-30 प्रतिशत अधिक होगी।

यह भी पढ़ें: वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए चीन बन रहा है चुनौती, एक के बाद एक संकट हो रहे हैं खड़े

यह भी पढ़ें: Toyota ने त्‍योहारों से पहले उपभोक्‍ताओं को दिया झटका, 1 अक्‍टूबर से फॉर्च्‍यूनर और इन्‍नोवा हो जाएंगे इतने महंगे

यह भी पढ़ें: जल्‍द मिलेगी खुशखबरी, GST स्‍लैब में बदलाव को लेकर सरकार ने उठाया ये कदम

यह भी पढ़ें: बैंक में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, ये बैंक करेगा अगले छह महीने में बड़ी भर्ती

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement