1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Netflix लॉन्‍च करने जा रहा है अपना पहला टीवी चैनल, फ्रांस से होगी शुरुआत

Netflix लॉन्‍च करने जा रहा है अपना पहला टीवी चैनल, फ्रांस से होगी शुरुआत

शुरुआती चरण में चैनल को फ्रांस के कुछ चुनिंदा इलाकों में उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके दिसंबर में और प्रसार की योजना है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 09, 2020 10:25 IST
Netflix picks France to launch its first TV channel   - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Netflix फ्रांस में अपना पहला टीवी चैनल शुरू करने जा रहा हैैै। 

(चित्र प्रतीकात्‍मक)

लंदन। लोकप्रिय स्‍ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्‍स (Netflix) ने रियल-टाइम, शेड्यूल्‍ड प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में कदम रखने की घोषणा की है। नेटफ्लिक्‍स अपना पहला लाइनर कंटेंट टीवी चैनल फ्रांस में शुरू करेगी। नेटफ्लिक्स ने फ्रांस में अपने पहले टेलीविजन चैनल को लॉन्च किए जाने का ऐलान किया है। वैरायटी डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, यह चैनल डायरेक्‍ट और सब्सक्रिप्शन बेस्ड होगा, जिसमें प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध फ्रांसीसी, अंतरराष्‍ट्रीय और अमेरिकी फीचर फिल्म और टीवी सीरीज दिखाई जाएंगी।

शुरुआती चरण में चैनल को फ्रांस के कुछ चुनिंदा इलाकों में उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके दिसंबर में और प्रसार की योजना है। नेटफ्लिक्‍स ने कहा कि इस टीवी चैनल का लाभ केवल स्ट्रीमिंग सर्विस के वेब ब्राउजर के माध्यम से ही उठाया जा सकेगा। स्ट्रीमिंग सर्विस की ही तरह चैनल को भी सेट टॉप बॉक्स में शामिल किया गया है और ऐसा ऑरेंज, कैनल प्लस और एसएफआर जैसे फ्रेंच टेल्को समूहों संग हुए वितरण सौदों के चलते हो पाया है। चैनल लॉन्च करने के लिए फ्रांस को पहले चुने जाने की वजह पर बात करते हुए नेटफ्लिक्स ने कहा है कि यहां के लोगों में परंपरागत ढंग में टीवी देखने की प्रवृत्ति अधिक देखने को मिलती है।

नेटफ्लिक्‍स ने जनवरी में फ्रांस में अपना ऑफि‍स खोला था और फ्रेंज कंटेंट में अपना निवेश बढ़ाया था। कंपनी ने कहा है कि यह कोई रेगूलर चैनल नहीं होगा बल्कि यहां नेटफ्लिक्‍स की वेबसाइट पर जो उपलब्‍ध है उसे देखा जा सकेगा। कंपनी ने कहा कि ब्रॉडकास्‍टर या केबल चैनल की तरह ही लोग यहां जो टीवी शो या मूवी चल रही होगी उसे देख सकेंगे।

नेटफ्लिक्‍स इंडिया का राजस्‍व 2019-20 में दो गुना हुआ

नेटफ्लिक्‍स जहां एक ओर अमेरिकन बाजार में वृद्धि को लेकर स्थिरिता का सामना कर रही है वहीं एशियन बाजार में उसका प्रदर्शन बहुत अच्‍छा है, विशेषकर भारत में। नेटफ्लिक्‍स इंडिया ने वित्‍त वर्ष 2019-20 में 923.7 करोड़ रुपए का ऑपरेटिंग राजस्‍व हासिल किया है, जो पिछले साल के मुकाबले दोगुना है। वित्‍त वर्ष 2018-19 में यह 470.5 करोड़ रुपए था। कंपनी ने वित्‍त वर्ष 2019-20 में कुल राजस्‍व में से 93 प्रतिशत हिस्‍सा यानी 858.6 करोड़ रुपए का राजस्‍व एंटरटेनमेंट सर्विस से प्राप्‍त किया, जबकि शेष 7 प्रतिशत राजस्‍व एक्‍सपोर्ट के जरिये हासिल किया।

वीडियो-ऑन-डिमांड स्‍ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्‍स भारत में अपने प्‍लेटफॉर्म पर भारी निवेश कर रही है, उसका पूरा ध्‍यान देशी सामग्री के निर्माण और भारत में स्‍ट्रीमिंग के लिए इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टीज के अधिकार खरीद रही है। वित्‍त वर्ष 2019-20 में कंपनी का कुल खर्च 909.3 करोड़ रुपए रहा, जो वित्‍त वर्ष 2018-19 में 461.8 करोड़ रुपए था। नेटफ्लिक्‍स इंडिया भारत में अपना परिचालन नेटफ्लिक्‍स एंटरटेनमेंट सर्विसेस इंडिया एलएलपी के तहत करती है, यह इकाई वित्‍त वर्ष 2017-18 में ही मुनाफे में आ चुकी है।

Write a comment