Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Incredible Destination: दिल्ली के प्रति बढ़ा टूरिस्ट्स का आकर्षण, दुनिया के टॉप-10 शहरों में हुआ शामिल

Incredible Destination: दिल्ली के प्रति बढ़ा टूरिस्ट्स का आकर्षण, दुनिया के टॉप-10 शहरों में हुआ शामिल

दुनिया के सैलानियों के बीच राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली को लेकर रूचि बढ़ती जा रही है। इस मामले में विश्व के 10 प्रमुख शहरों में यह सातवें स्थान पर है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: December 11, 2015 13:40 IST
Incredible Destination: दिल्ली के प्रति बढ़ा टूरिस्ट्स का आकर्षण, दुनिया के टॉप-10 शहरों में हुआ शामिल- India TV Paisa
Incredible Destination: दिल्ली के प्रति बढ़ा टूरिस्ट्स का आकर्षण, दुनिया के टॉप-10 शहरों में हुआ शामिल

मुंबई। दुनिया के सैलानियों के बीच राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली को लेकर रूचि बढ़ती जा रही है। इस मामले में विश्व के 10 प्रमुख शहरों में यह सातवें स्थान पर है। बुकिंग रूचि में सालाना आधार पर 28 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है। नई दिल्ली एकमात्र एशियाई शहर है जो ट्रिप एडवाइजर्स 2016 ट्रेवलर्स च्वाइस डेस्टिनेशन ऑन द राइज के 10 प्रमुख वैश्विक शहरों में शामिल हैं।

टूरिस्ट्स को भा रहा है सांस्कृतिक धरोहर और मॉल

ऐतिहासिक इमारतों, सांस्कृतिक धरोहर, आसपास अच्छे शहर और बड़े-बड़े मॉल भारत की राजधानी को एक जीवंत शहर बनाते है। आकर्षक हुमायूं का मकबरा शहर के समृद्ध इतिहास को बताता है जबकि अच्छे बाजार व्यस्त महानगर का वास्तविक बोध कराता है। द ट्रेवलर्स च्वाइस अवार्ड्स फॉर डेस्टिनेशन ऑन द राइज में दुनिया के 52 शहरों को रेखांकित किया गया है। इन शहरों को साल-दर-साल ट्रिप एडवाइजर के यात्रियों की रहने, रेस्त्रां और आकर्षण को लेकर प्रतिक्रिया और रूचि के आधार पर चुना गया है।

मैक्सिको में बढ़ी 74 फीसदी बुकिंग

द ट्रेवलर्स च्वाइस अवार्ड्स फॉर डेस्टिनेशन ऑन द राइज लिस्ट में जिन अन्य शहरों को शामिल किया गया है, उसमें मैक्सिको का तुलुम, कोलंबिया का कार्तागेना, पुर्तगाल का पार्तो, अमेरिका का गातलिनबर्ग, रूस का मास्को और ब्रिटेन का ब्रिगटन शामिल हैं। तुलुम के मामले में बुकिंग रूचि सालाना आधार पर 74 फीसदी बढ़ी जबकि कार्तागेना के मामले में 49 प्रतिशत, पोर्तो को लेकर 39 प्रतिशत, गातलनिबर्ग को लेकर 67 फीसदी और मास्को को 27 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। ब्रिगटन के मामले में 60 फीसदी बुकिंग रूचि बढ़ी है। भारत के दो शहर नयी दिल्ली और बेंगलुरू एशियाई शहरों की रैंकिंग में सबसे ऊपर हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement