1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट जारी, कई तरह की नई सुविधाएं शामिल

आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट जारी, कई तरह की नई सुविधाएं शामिल

आयकर विभाग की रिटर्न दाखिल करने के वास्ते ई-फाइलिंग की नई वेबसाइट सोमवार को शुरू कर दी गई। इसमें करदाताओं के लिये कई तरह की नई सुविधायें शामिल की गईं हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 07, 2021 23:00 IST
आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट जारी, कई तरह की नई सुविधाएं शामिल- India TV Paisa
Photo:INCOME TAX DEPARTMENT

आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट जारी, कई तरह की नई सुविधाएं शामिल

नयी दिल्ली: आयकर विभाग की रिटर्न दाखिल करने के वास्ते ई-फाइलिंग की नई वेबसाइट सोमवार को शुरू कर दी गई। इसमें करदाताओं के लिये कई तरह की नई सुविधायें शामिल की गईं हैं। आयकर विभाग के अधकारियों ने यह जानकारी दी। आयकर विभाग ने http://incometax.gov.in नाम से आयकर दाताओं के लिये नई वेब साइट पेश की है। इससे पहले की साइट का पता http://incometaxindiaefilling.gov.in था। 

नई साइट सोमवार देर शाम जारी की गयी। अधिकारियों ने कहा कि वेबसाइट को स्थिर होने और करदाता आसानी से इसकी सभी नई खूबियों का लाभ उठा सकें इसमें थोड़ा समय लग सकता है। सरकार की ई- गवर्नेंस योजना के तहत इस नये पोर्टल को लगन के साथ तैयार किया गया है। इसके ‘होम पेज पर से ‘‘ई- फाइलिंग 2.0’’ कहा गया है। यह पूरी तरह से नया पोर्टल है जो कि आपके लिये ई-फाइलिंग को आसान बनाता है। 

इसमें कहा गया है, ‘‘इस पोर्टल का उद्देश्य करदाताओं और संबद्ध पक्षों के लिये आयकर संबंधी सेवाओं के वास्ते एकल खिड़की उपलब्ध कराना है।’’ आयकर विभाग के लिये नीतियां बनाने वाले केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शनिवार को कहा था कि नई ई-फाइलिंग वेबसाइट सोमवार को जारी कर दी जायेगी हालांकि आनलाइन कर भुगतान प्रणाली और मोबाइल ऐप जैसी सुविधायें 18 जून को ही शुरू हो पायेंगी।

नये पोर्टल में आयकर रिटर्न (आईटीआर) की प्रोसेसिंग तुरंत होगी और करदाताओं को रिफंड भी जल्द जारी किया जा सकेगा। इसमें करदाताओं के लिये जरूरी हिदायत और उनके लंबित मामलों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध होगी। आईटीआर एक, चार (आनलाइन और आफलाइन) और आईटीआर दो (आफलाइन) भरने के लिये करदाताओं की मदद के लिये पूछे जारने वाले सवाल आदि के जवाब के साथ साफ्टवेयर भी डाला गया है। विभाग ने इस संबंध में जारी बयान में कहा है कि आईटीआर तीन, पांच, छह और सात के लिये भी सुविधाओं को जल्द उपलब्ध कराया जायेगा। 

Write a comment
X