1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टीका सबके लिए टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं: निर्मला सीतारमण

टीका सबके लिए टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं: निर्मला सीतारमण

सीतारमण ने अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय समिति को संबोधित करते हुए कहा कि इस समय जारी महामारी का अर्थव्यवस्थाओं और समाज के संचालन के तरीके पर एक स्थायी प्रभाव पड़ सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 15, 2021 22:55 IST
टीका सबके लिए टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं: निर्मला सीतारमण- India TV Paisa
Photo:PTI

टीका सबके लिए टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं: निर्मला सीतारमण

वाशिंगटन: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत कम आय वाले देशों को टीके उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ एक सफल वैश्विक अभियान को लेकर सबके लिए टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। सीतारमण ने अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय समिति को संबोधित करते हुए कहा कि इस समय जारी महामारी का अर्थव्यवस्थाओं और समाज के संचालन के तरीके पर एक स्थायी प्रभाव पड़ सकता है। 

उन्होंने कहा कि विकसित देशों के साथ-साथ प्रमुख उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं (ईएमई) में टीकाकरण की उच्च दर के बाद भी, महामारी पर जीत अब भी एक दूर का सपना है। वित्त मंत्री ने कहा, "वायरस के स्वरूप में बदलाव जारी है और यह उन जगहों पर दोबारा आ रहा है जहां लग रहा था कि इसपर नियंत्रण कर लिया गया है। इस वजह से सबके लिए टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।"

उन्होंने कहा, "आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के कारण हो रही समस्याओं का समाधान होने के साथ भारत ने कुछ महीनों की छोटी अवधि के भीतर अपने टीका उत्पादन में तेजी लायी है। भारत वंचित और कम आय वाले देशों को टीके उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।"

Write a comment
bigg boss 15