1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, जानिए आपके शहर में क्या हैं तेल के भाव

Petrol Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, जानिए आपके शहर में क्या हैं तेल के भाव

तेल की कीमतों को लेकर आज भी आम ग्राहकों को राहत मिली है। इस हफ्ते दो दिनों में 39 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती के बाद आज कीमतें स्थिर रहीं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 27, 2021 8:09 IST
Petrol Price: पेट्रोल-डीजल की...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Petrol Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, जानिए आपके शहर में क्या हैं तेल के भाव

तेल की कीमतों को लेकर आज भी आम ग्राहकों को राहत मिली है। इस हफ्ते दो दिनों में 39 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती के बाद आज कीमतें स्थिर रहीं। शुक्रवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। पिछले सप्ताह ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन स्वेज नहर में जारी संकट के चलते अब एक बार फिर क्रूड के भाव में बढ़त दर्ज की जा रही है। लिहाजा, तेल कंपनियों ने एक बार फिर घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीज़ल के भाव में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है।

शुक्रवार के बाद शनिवार को भी स्थिर रही कीमतों के बाद दिल्ली में पेट्रोल 90.78 रुपये और डीजल 81.10 रुपये प्रति लीटर पर है। इससे पहले लगातार दो दिन इनकी कीमतों में कटौती की गई थी। दो दिनों में दिल्ली में पेट्रोल 39 पैसे और डीजल 37 पैसे सस्ता हुआ है। बुधवार और गुरुवार को तेल कंपनियों ने कीमतों में राहत दी है। बता दें कि मार्च में अभी तक तेल की कीमतों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। लेकिन पिछले महीने लगातार 16 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी जिससे लगभग हर शहर में दोनों ईधनों के दाम ऑल टाइम हाई पर चल रहे थे।

आपके शहर में क्या है पेट्रोल और डीजल के दाम

इंडियन ऑयल से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुंबई में पेट्रोल 97.19 और डीजल 88.20 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 92.77 रुपये और डीजल 86.10 रुपये पर है। कोलकाता में पेट्रोल 90.98 रुपये और डीजल 83.98 रुपये पर है। भोपाल में पेट्रोल 98.81 रुपये और डीजल 89.37 रुपये पर है। रांची में पेट्रोल 88.24 रुपये और डीजल 85.74 रुपये प्रति लीटर है। बेंगलुरु में पेट्रोल 93.82 रुपये और डीजल 85.74 रुपये, पटना में पेट्रोल 93.11 और डीजल 86.35 रुपये तथा चंडीगढ़ में पेट्रोल 87.36 रुपये और डीजल 80.80 रुपये में है। लखनऊ में पेट्रोल 89.01 रुपये और डीजल 81.50 रुपये में बिक रहा है। 

स्वेज के जाम से तेल में उछाल 

इजिप्‍ट के रास्‍ते भूमध्‍य सागर और लाल सागर को जोड़ने वाली स्‍वेज नहर में एक विशाल कंटेनर शिप ‘एवरग्रीन’ के फंस जाने से भीषण ट्रैफिक जाम लगा हुआ है। इस वजह से एक बार फिर क्रूड ऑयल में तेजी देखने को मिल रही है। कहा जा रहा है कि इस वजह से पेट्रोल-डीजल महंगा हो सकता है।

बीते एक साल में कितने महंगे हुए पेट्रोल-डीज़ल?

इसी हफ्ते बुधवार को इस साल पहली बार पेट्रोल-डीज़ल के भाव कम हुए थे। बीते एक साल में पेट्रोल का भाव 21.58 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा है। जबकि, इस दौरान डीज़ल का भाव 19.18 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा है। फरवरी में मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमतें रिकॉर्ड 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुके था।

Write a comment
Click Mania