Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब केबिन लगेज पर अब नहीं लगेगी कोई सुरक्षा जांच मुहर, 6 हवाईअड्डों पर शुरू हुआ परीक्षण

अब केबिन लगेज पर अब नहीं लगेगी कोई सुरक्षा जांच मुहर, 6 हवाईअड्डों पर शुरू हुआ परीक्षण

अब आपको हवाई यात्रा के दौरान केबिन लगेज पर सुरक्षा कर्मियों के माध्‍यम से मुहर लगवाने की कोई जरूरत नहीं है। इस परियोजना का परीक्षण के तौर पर शुरू किया गया।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 16, 2016 13:55 IST
केबिन लगेज पर अब नहीं लगेगी कोई सुरक्षा जांच मुहर, 6 हवाईअड्डों पर शुरू हुआ परीक्षण- India TV Paisa
केबिन लगेज पर अब नहीं लगेगी कोई सुरक्षा जांच मुहर, 6 हवाईअड्डों पर शुरू हुआ परीक्षण

नयी दिल्ली। आप अक्‍सर हवाई यात्रा करते हैं तो आपको हवाई अड्डों पर केबिन लगेज या हैंड बैग पर सुरक्षा मुहर के लिए लंबी कतारों में लगना पड़ता होगा। लेकिन अब यह बीते समय की बात होगी। क्‍योंकि अब आपको हवाई यात्रा के दौरान हैंडबैग पर सुरक्षा कर्मियों के माध्‍यम से मुहर लगवाने की कोई जरूरत नहीं है।

तस्‍वीरों में देखिए देश के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट

Airport

AgattiIndiaTV Paisa

shimlaIndiaTV Paisa

lehIndiaTV Paisa

mizoIndiaTV Paisa

CSTIndiaTV Paisa

IGIIndiaTV Paisa

शुक्रवार से इस परियोजना का परीक्षण के तौर पर परिचालन शुरू किया गया। शुरुआती चरण में देश के 6 प्रमुख हवाई अड्डों मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुर, कोलकाता तथा अहमदाबाद पर हाथ बैग को सुरक्षा मुहर के बिना ले जाने का परीक्षण शुरू किया गया है। यदि यह परीक्षण पूरी तरह सफल होता है तो इसे अन्‍य हवाई अड्डों पर भी लागू किया जा सकता है।

इस संबंध में केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने बयान में कहा है कि नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) परीक्षण परियोजना के नतीजों का आकलन करेगा। यदि बीएसएएस इस व्‍यवस्‍था को लेकर निश्चिंत हो जाता है तो इसके बाद अन्य हवाई अड्डों पर भी इसे शुरू किया जाएगा। मंत्रालय की सलाह पर बीसीएएस ने हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लि. तथा सीआईएसएफ के साथ सहयोग में यह पायलट परियोजना शुरू की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement