Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Video on Demand: अब ट्रेन में सफर के दौरान देखिए अपनी मनपसंद मूवी, दो ट्रेनों में शुरू हुई सर्विस

Video on Demand: अब ट्रेन में सफर के दौरान देखिए अपनी मनपसंद मूवी, दो ट्रेनों में शुरू हुई सर्विस

अब लंबे और उबाऊ रेल सफर में आपको तनिक भी बोरियत महसूस नहीं होगी। अब आप ट्रेन में सफर के दौरान मनचाहे वीडियो, गेम्‍स या मूवी देख सकेंगे।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: February 22, 2016 15:03 IST
Video on Demand: अब ट्रेन में सफर के दौरान देखिए अपनी मनपसंद मूवी, दो ट्रेनों में शुरू हुई सर्विस- India TV Paisa
Video on Demand: अब ट्रेन में सफर के दौरान देखिए अपनी मनपसंद मूवी, दो ट्रेनों में शुरू हुई सर्विस

नई दिल्‍ली। अब लंबे और उबाऊ रेल सफर में आपको तनिक भी बोरियत महसूस नहीं होगी। अब आप ट्रेन में सफर के दौरान मनचाहे वीडियो, गेम्‍स या मूवी देख सकेंगे। इसके लिए आपको अपने स्‍मार्टफोन का उपयोग करना होगा। लेकिन आपको सर्फिंग के लिए पूरे सफर के दौरान वाई-फाई फ्री मिलेगा। इसके लिए उत्‍तर पश्चिम रेलवे ने  ट्रैवल एंटरटेनमेंट स्टार्टअप प्रेसप्ले के साथ करार किया है। मौजूदा समय में यह लाइव फीचर दिल्ली-बीकानेर इंटरसिटी और चेतक एक्सप्रेस पर उपलब्ध है। आने वाली तिमाही में इस फीचर को 30 ट्रेनों में पेश किया जाएगा।

एसी कोचेज में लगेंगे वाइफाइ हॉटस्‍पॉट

इस सेवा के तहत यूजर्स वाई-फाई से कनेक्ट हो सकते हैं, जहां से वह मूवी और अन्य वीडियोज देख सकेंगे। कंपनी प्रेसप्ले हॉटस्पॉट को एसी कोच में इंस्टॉल करेगी जिससे लोग कनेक्‍टेड रहेंगे। यात्री इसके जरिये लोकल वीडियोज स्ट्रीम कर सकेंगे, वो भी बिना अपना मोबाइल डेटा खर्च किए। कंपनी अपने यूजर्स को लाइव चैनल्स और ट्रेंडिंग वीडियोज आदि भी देखने की सुविधा देगी। हालांकि इसके लिए 3जी या 4जी कनेक्शन उपलब्ध होना अभी भी चुनौती है। मौजूदा समय में यह सेवा फ्री में है। कंपनी का कहना है कि इन वीडियोड को लोकली एप के जरिये डाउनलोड किया जा सकता है। इसके चलते यूजर्स ट्रेन से उतरने के बाद और वाई-फाई रेंज से बाहर निकलने के बाद तक भी वीडियोज देख पाएंगे। यूजर्स कितने समय तक कंटेंट को अपने पास रख सकेंगे अभी इसपर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

तस्वारों में देखिए भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ फैक्ट्स

railway gallery 2

index (1)IndiaTV Paisa

index5IndiaTV Paisa

index1IndiaTV Paisa

index3IndiaTV Paisa

index4IndiaTV Paisa

महाराष्ट्र के रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा फ्री वाई-फाई

महाराष्ट्र के चार प्रमुख शहरों में करीब 500 स्थानों पर फ्री वाईफाई सुविधा दे रही निजी कंपनी जॉइस्टर इन्फोमीडिया ने राज्य में सभी रेलवे स्टेशनों पर नि:शुल्क वाईफाई उपलब्ध कराने की पेशकश की है। इस समय मुंबई, पुणे, ठाणे और नवी मुंबई में करीब दो लाख पंजीकृत उपयोक्ताओं को नि:शुल्क वाईफाई दे रही जॉइस्टर इन्फोमीडिया ने इस संबंध में एक प्रस्ताव के साथ मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे से संपर्क किया है। जॉइस्टर इन्फोमीडिया के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक निकुंज कंपानी ने कहा, हम मोदी सरकार की डिजिटल इंडिया के अभियान की सराहना करते हैं और इस दिशा में अपना सहयोग देने की पेशकश करते हैं। हमने महाराष्ट्र के सभी रेलवे स्टेशनों पर नि:शुल्क वाईफाई उपलब्ध कराने के लिए मध्य रेलवे व पश्चिम रेलवे से अनुमति मांगी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement