1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 20 अक्टूबर से रुपे कार्ड से लेनदेन करना होगा सस्ता, NPCI ने मर्चेंट डिस्काउंट दर घटाई

20 अक्टूबर से रुपे कार्ड से लेनदेन करना होगा सस्ता, NPCI ने मर्चेंट डिस्काउंट दर घटाई

नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) ने शुक्रवार को कहा कि उसने रुपे डेबिट कार्ड से लेनदेन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) को तर्कसंगत बना दिया है। नई दर 20 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होगी। एनपीसीआई की यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार डेबिट कार्ड के लेनदेन पर दी गई यह छूट सभी तरह के पाइंट आफ सेल (पीओएस) पर लागू होगी। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 14, 2019 14:48 IST
NPCI rationalises MDR for RuPay debit card deals- India TV Paisa

NPCI rationalises MDR for RuPay debit card deals

मुंबई।  नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) ने शुक्रवार को कहा कि उसने रुपे डेबिट कार्ड से लेनदेन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) को तर्कसंगत बना दिया है। नई दर 20 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होगी। एनपीसीआई की यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार डेबिट कार्ड के लेनदेन पर दी गई यह छूट सभी तरह के पाइंट आफ सेल (पीओएस) पर लागू होगी। इसके अलावा ईकॉम और भारतक्यूआर कोड आधारित मर्चेंट लेनदेन पर भी नई दर लागू होगी।

इसमें कहा गया है कि 2,000 रुपए से अधिक के लेनदेन पर एमडीआर को संशोधित कर 0.60 प्रतिशत कर दिया गया है। इसमें प्रति लेनदेन अधिकतम 150 रुपए लिया जायेगा। वर्तमान में 2,000 रुपए से अधिक के लेनदेन पर 0.90 प्रतिशत का एमडीआर लिया जाता है। इसमें अधिकतम सीमा प्रति लेनदेन 1,000 रुपए तय की गई थी। भारत क्यूआर यानी कार्ड आधारित क्यूआर लेनदेन पर एमडीआर को भी कम कर 0.50 प्रतिशत कर दिया गया है और अधिकतम एमडीआर 150 रुपए प्रति एमडीआर होगा।

एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और सीईओ दिलीप असबे ने कहा कि एमडीआर दर कम करने और अधिकतम सीमा को कम करने से अब कारोबारी डेबिट कार्ड से लेनदेन करने को प्रोत्साहित होंगे। अब तक ऊंची दर के कारण वह इसके जरिये लेनदेन से कतराते रहे हैं। 

Write a comment