1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एनटीपीसी ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित परियोजना के लिए ईओआई आमंत्रित किया

एनटीपीसी ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित परियोजना के लिए ईओआई आमंत्रित किया

एनटीपीसी बैकअप बिजली की आवश्यकता के लिए हाइड्रोजन आधारित ईंधन इलेक्ट्रोलाइज़र सिस्टम के उपयोग की संभावनाओं की तलाश कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 13, 2021 21:31 IST
- India TV Paisa
Photo:NTPC

स्वच्छ ऊर्जा के लिए एनटीपीसी की एक और पहल

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी ने हाइड्रोजन ईंधन आधारित पावर बैकअप प्रणाली और एकल ईंधन माइक्रोग्रिड सिस्टम स्थापित करने के लिए वैश्विक स्तर पर रूचि पत्र (ईओआई) आमंत्रित की है। एनटीपीसी ने रविवार को जारी एक बयान में कहा कि इन परियोजनाओं के जरिये कंपनी हरित और स्वच्छ ईंधन की तरफ मजबूती से कदम बढ़ाने की योजना बना रही है। एनटीपीसी इन परियोजनाओं के कार्यान्वयन और आगे व्यावसायीकरण के लिए साझेदारी भी करेगी। यह कदम हाइड्रोजन प्रौद्योगिकियों को अपनाने की दिशा में एनटीपीसी की पहल के अनुरूप है।

एनटीपीसी बैकअप बिजली की आवश्यकता के लिए हाइड्रोजन आधारित ईंधन इलेक्ट्रोलाइज़र सिस्टम के उपयोग की संभावनाओं की तलाश कर रही है। वर्तमान में कंपनी डीजल जनरेटर के जरिये पावर बैकअप की आवश्यकता को पूरा कर रही है। हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी को एनटीपीसी डीजल जनरेटर के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करना चाहती है, जिससे स्वच्छ और हरित बिजली का उत्पादन किया जा सके।

एनटीपीसी लगातार हरित और स्वच्छ ऊर्जा बढ़ाने की कोशिशों में लगी हुई है। हाल ही में कंपनी ने टाटा पावर सोलर को 686 करोड़ रुपये का आर्डर दिया है। ये ऑर्डर 210 मेगावाट अधिकतम (एमडब्ल्यूपी) उत्पादन क्षमता का संयंत्र लगाने को लेकर ठेके का को लेकर है। परियोजना के लिये कुल ऑर्डर मूल्य 686 करोड़ रुपये है। इसे नवंबर 2022 में चालू करने की समयसीमा है। वहीं कंपनी ने पिछले महीने ही तमिलनाडु में अपनी संयुक्त उद्यम परियोजना एनटीईसीएल वल्लुर में समुद्र के पानी से नमक की मात्रा हटाकर पीने योग्य बनाये गये पानी ‘डिसैलिनेटेड वाटर’ को बेचने के लिये रूचि पत्र (ईओआई) आमंत्रित किये थे। एनटीपीसी का बिजली उत्पादन 2020-21 में इससे पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 8.2 प्रतिशत वृद्धि के साथ 314 अरब यूनिट रहा। किसी एक वित्त वर्ष में कंपनी का अब तक का सर्वाधिक बिजली उत्पादन है। 

 

यह भी पढ़ें: राशन कार्ड में जोड़ना है परिवार के नये सदस्यों के नाम, ये रही पूरी प्रक्रिया

यह भी पढ़ें: SBI देगा सिर्फ 8.5 प्रतिशत पर पर्सनल लोन, कोरोना संकट में मिलेगी मदद

Write a comment
bigg boss 15