1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. राशन कार्ड में जोड़ना है परिवार के नये सदस्यों के नाम, ये रही पूरी प्रक्रिया

राशन कार्ड में जोड़ना है परिवार के नये सदस्यों के नाम, ये रही पूरी प्रक्रिया

शादी के बाद या बच्चे के जन्म से परिवार बढ़ने पर राशन कार्ड में इसकी जानकारी दर्ज कराने के लिये नये या संशोधित आधार की जरूरत होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 13, 2021 18:11 IST
राशन कार्ड में जोड़े...- India TV Paisa

राशन कार्ड में जोड़े नये सदस्यों के नाम

नई दिल्ली। राशन कार्ड देश के अधिकांश नागरिकों के लिये काफी अहम दस्तावेज है, दरअसल राशन वितरण इसी कार्ड में दर्ज जानकारी के आधार पर किया जाता है, वहीं सरकारी योजनाओं के लाभ के लिये भी राशन कार्ड में दर्ज जानकारियों का इस्तेमाल किया जाता है। राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के नाम शामिल होते हैं, परिवार बढ़ने के साथ ही राशन कार्ड में नये सदस्यों को शामिल करना की जरूरत होती है, ऐसे में अगर शादी के बाद अगर परिवार का कोई सदस्य बढ़ता है या फिर घर में कोई नया बच्चा पैदा होता है, तो आप इस प्रक्रिया की मदद से उसका नाम राशन कार्ड में दर्ज करा सकते हैं।  

कैसे दर्ज करायें परिवार के नये सदस्य का नाम

-अगर शादी के बाद परिवार में कोई सदस्य बढ़ता है तो पहले उसके आधार कार्ड में परिवर्तन कराना जरूरी है। महिला सदस्य के आधार कार्ड में पति का नाम लिखवाना होता है। इसके साथ ही पते में भी बदलाव कराना होता है। आधार कार्ड में संशोधन के बाद संशोधित आधार कार्ड की कॉपी के साथ खाद्य विभाग अधिकारी को नाम जोड़ने की एप्लीकेशन देनी होगी।

- अगर घर में किसी बच्चे ने जन्म लिया है तो पहले इस बच्चे का आधार कार्ड बनवाना होगा, जिसमें बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होगी। इसके बाद आधार कार्ड के साथ नाम दर्ज कराने के लिए एप्लीकेशन देनी होगी।

ऑनलाइन कैसे करें आवेदन

ऊपर दिये गये तरीकों में आपको अपनी अर्जी कार्यालय में जाकर देनी होगी। हालांकि आप ऐसे राज्यों में घर बैठे भी नये सदस्यों का नाम जोड़ने की अर्जी दे सकते हैं, जहां इसके लिये ऑनलाइन सुविधा मिल रही हो। इसके लिये आपको अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, अगर वहां सदस्यों के नाम जोड़ने की सुविधा होगा तो आप घर बैठे ये काम कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: SBI देगा सिर्फ 8.5 प्रतिशत पर पर्सनल लोन, कोरोना संकट में मिलेगी मदद

यह भी पढ़ें: सस्ते होंगे कोविड-19 के इलाज में जरूरी दवा और उपकरण, जीएसटी काउंसिल की टैक्स में कटौती

 

Write a comment
bigg boss 15