1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Covid-19: आजादपुर मंडी में लागू हुआ ऑड-ईवन नियम, सब्‍जी व फल की होगी अलग-अलग समय पर बिक्री

Covid-19: आजादपुर मंडी में लागू हुआ ऑड-ईवन नियम, सब्‍जी व फल की होगी अलग-अलग समय पर बिक्री

दिल्ली विकास मंत्री गोपाल राय ने भी सोमवार को थोक बाजारों के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई है, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के उपायों पर चर्चा की जाएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 13, 2020 9:40 IST
Odd-even rules apply for sale of vegetables at Delhi's Azadpur mandi - India TV Paisa

Odd-even rules apply for sale of vegetables at Delhi's Azadpur mandi 

नई दिल्‍ली। देश में थोक सब्‍जी व फल की सबसे बड़ी मंडी आजादपुर मंडी ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने के लिए सोमवार से ऑड-ईवन नियम को लागू किया है। इसके अलावा मंडी प्रशासन ने यह भी फैसला लिया है कि सुबह 6 बजे से 11 बजे तक मंडी में केवल सब्जियों की बिक्री की जाएगी और दोपहर 2 बजे से शाम छह बजे तक फलों की बिक्री की जाएगी। यह निर्णय उन रिपोर्ट के सामने आने के बाद लिया गया है, जिनमें कहा गया है कि मंडी में सोशल डिस्‍टेंसिंग नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है।

80 एकड़ में फैली आजादपुर मंडी के कृषि उत्‍पाद विपणन समिति (एपीएमसी) के अध्‍यक्ष अदील अहमद खान ने कहा कि मंडी में 22 बड़े शेड्स हैं, जिसमें सैकड़ों व्‍यापारी सब्जियां बेचते हैं और यहां प्रतिदिन बड़ी संख्‍या में लोग यहां आते हैं।

खान ने बताया कि सम-विषम नियम के तहत, हमनें सभी 22 शेड्स को उनके नंबर के आधार पर संचालित करने का फैसला किया है। उदाहरण के लिए सम वाले दिन केवल समन नंबर जैसे 0, 2, 4, 6, 8 नंबर वाले शेड्स के जरिये सब्जियों व फल की बिक्री की जाएगी। इसी तरह विषम वाले दिन विषम संख्‍या जैसे 1, 3, 5, 7 नंबर वाले शेड्स का उपयोग किया जाएगा।

खान ने कहा कि इससे कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर सोशल डिस्‍टेंसिंग को बनाए रखने में मदद मिलेगी। आजादपुर मंडी के बाद राष्‍ट्रीय राजधानी के अन्‍य थोक बाजारों में थी सम-विषम नियम को लागू किया जा सकता है। खान ने बताया कि व्‍यापारियों से कहा गया है कि आजादपुर मंडी में प्रति व्‍यापारी एक ट्रक अंदर आने की अनुमति होगी। अभी तक एक व्‍यापारी तीन से चार ट्रक मंडी के अंदर लेकर आ सकते थे। एपीएमसी आजादपुर ने अपने अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सोशल डिस्‍टेंसिंग को प्रभावी तरीके से लागू करने और मंडी के भीतर सभी को मास्‍क पहनना सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

दिल्‍ली विकास मंत्री गोपाल राय ने भी सोमवार को थोक बाजारों के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई है, जिसमें सोशल डिस्‍टेंसिंग को सुनिश्चित करने के उपायों पर चर्चा की जाएगी।

Write a comment
X