Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में ई-कॉमर्स कारोबार 2020 तक होगा 60 अरब डॉलर का, एप्‍पल के कारखाने से रिटेल क्षेत्र को होगा लाभ

भारत में ई-कॉमर्स कारोबार 2020 तक होगा 60 अरब डॉलर का, एप्‍पल के कारखाने से रिटेल क्षेत्र को होगा लाभ

सर्च इंजन गूगल की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में ई-कॉमर्स बाजार से बिकने वाली वस्तुओं का सकल वस्तु मूल्य 2020 तक 60 अरब डॉलर हो जाने का अनुमान है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: May 31, 2016 22:24 IST
भारत में ई-कॉमर्स कारोबार 2020 तक होगा 60 अरब डॉलर का, एप्‍पल के कारखाने से रिटेल क्षेत्र को होगा लाभ- India TV Paisa
भारत में ई-कॉमर्स कारोबार 2020 तक होगा 60 अरब डॉलर का, एप्‍पल के कारखाने से रिटेल क्षेत्र को होगा लाभ

नई दिल्ली। सर्च इंजन गूगल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन माध्यम से खरीदारी करने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ने से देश में ई-कॉमर्स बाजार से बिकने वाली वस्तुओं का सकल वस्तु मूल्य 2020 तक 60 अरब डॉलर हो जाने का अनुमान है। इसके अलावा यह संगठित खुदरा बाजार में 25 फीसदी का योगदान भी देगा। गूगल एवं एटी कीर्ने ने अपनी डिजिटल रिटेल 2020 रिपोर्ट में बताया कि 2020 तक ऑनलाइन दुकानदारों की संख्या बढ़कर 17.5 करोड़ हो जाने की उम्मीद है।

भारत में एप्‍पल कारखाने से खुदरा क्षेत्र को होगा लाभ

आईफोन बनाने वाली एप्‍पल के भारत में कारखाना लगाने के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए गूगल इंडिया के एक कार्यकारी ने कहा कि अगर अमेरिकी कंपनी यहां अपनी इकाई लगाती है तो कुल मिलाकर स्मार्टफोन उद्योग की वृद्धि तेज होगी तथा भारत केंद्रित और उत्पाद आएंगे।

गूगल इंडिया के निदेशक नितिन बावनकुले ने कहा, अगर एप्पल भारत में कारखाना लगाती है और भारत के लिए और उत्पाद लाती है तो इससे स्मार्टफोन के लिए कुल मिलाकर उद्योग की वृद्धि बढ़ सकती है, जो खुदरा क्षेत्र के लिए अच्छा होगा।

डिजिटल रिटेल 2020 शीर्ष से एक रिपोर्ट जारी करने के दौरान अलग से बातचीत में उन्होंने यह बात कही। रिपोर्ट गूगल तथा ए टी केरने ने तैयार की है। उनसे यह पूछा गया था कि अगर एप्पल भारत में कारखाना लगाती है तो यह खुदरा व्यापारियों तथा ई-वाणिज्य कंपनियों के लिए व्यापार के लिहाज से कितना मायने रखता है। उन्होंने कहा, अब इससे ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रभाव पड़ेगा या नहीं, यह मायने नहीं रखता, मुझे लगता है कि अगर एप्पल कारखाना लगाती है तो उद्योग के लिए बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें- New Tax: Google और Facebook को भारत में हुई कमाई पर देना होगा टैक्‍स, कई अन्‍य सर्विसेस भी आएंगी दायरे में

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement