1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इंडियन ऑयल ने प्लास्टिक से विभिन्न उत्पाद बनाने के लिये शुरू किया शोध केंद्र

इंडियन ऑयल ने प्लास्टिक से विभिन्न उत्पाद बनाने के लिये शुरू किया शोध केंद्र

43 करोड़ रुपये के निवेश से ओडिशा के पारादीप में स्थापित किया गया केंद्र

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 25, 2020 23:50 IST
- India TV Paisa
Photo:PTI

PADC inaugurated at Paradip 

नई दिल्ली। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसी) ने ओडिशा के पारादीप में बृहस्पतिवार को एक नये शोध केंद्र की शुरुआत की। इस केंद्र में पॉलिमर (प्लास्टिक) से निजी सुरक्षा परिधान व मास्क जैसे उत्पाद विकसित करने वाले अनुप्रयोगों और उत्पादों पर शोध किया जायेगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि उत्पादन एप्लिकेशन और विकास केंद्र (पीएडीसी) पारादीप तेल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल परिसर के बगल में स्थापित किया गया है। कंपनी ने कहा कि इस केंद्र को 43 करोड़ रुपये के निवेश से बनाया गया है और इसमें उपभोक्ताओं तथा नये निवेशकों की जरूरतों को पूरा करने के लिये पॉलिमर परीक्षण व प्रसंस्करण के 50 अत्याधुनिक उपकरण लगाये गये हैं।

कंपनी ने कहा कि यह केंद्र प्लास्टिक क्षेत्र में ओडिशा और उसके आसपास नये उद्यमी विकास के लिये पोषण (इनक्यूबेशन) केंद्र के रूप में कार्य करेगा। बयान में कहा गया, "यह केंद्र उपभोक्ताओं व निवेशकों के लिये सहायता प्रदान करेगा और पॉलिमर उत्पादों जैसे मोल्डेड फर्नीचर, हाउसवेयर, पैकेजिंग सीमेंट, उर्वरक के लिए बुने हुए बोरे, बेबी डायपर, निजी सुरक्षा परिधान (पीपीई), मास्क इत्यादि जैसे स्वास्थ्यवर्धक अनुप्रयोगों को लेकर मदद करेगा करेगा।"

इस केंद्र का उद्घाटन केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया। इस अवसर पर प्रधान ने कहा कि राज्य में पेट्रोकेमिकल, इस्पात, खनन और कोयला, एल्युमीनियम, पर्यटन, कपड़ा, कृषि उद्यमिता आदि में अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आज उद्घाटित विश्वस्तरीय केंद्र कच्चे माल की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा और पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में उद्यमिता को बढ़ावा देगा। इसके अलावा यह केंद्र संभावित व उभरते निवेशकों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा।’’ पटनायक ने कहा कि यह केंद्र न केवल नयी सामग्री और नवीन अनुप्रयोगों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा, बल्कि निवेशकों को प्लास्टिक और पॉलिमर क्षेत्रों में विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने में भी मदद करेगा।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X