Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेलवे की नई सुविधाएं: यात्री बदल सकेंगे बोर्डिंग स्‍टेशन, ट्रेनों में मिलेगी 25 वैरायटी की चाय

रेलवे की नई सुविधाएं: यात्री बदल सकेंगे बोर्डिंग स्‍टेशन, ट्रेनों में मिलेगी 25 वैरायटी की चाय

अब यात्री पहले से बुक की गई ई टिकट पर अपना बोर्डिंग स्‍टेशन बदल सकते हैं। यह सुविधा आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर उपलब्‍ध करा दी है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: February 09, 2016 12:56 IST
रेलवे की नई सुविधाएं: यात्री बदल सकेंगे बोर्डिंग स्‍टेशन, ट्रेनों में मिलेगी 25 वैरायटी की चाय- India TV Paisa
रेलवे की नई सुविधाएं: यात्री बदल सकेंगे बोर्डिंग स्‍टेशन, ट्रेनों में मिलेगी 25 वैरायटी की चाय

नई दिल्ली । रेल बजट से पहले इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरशेन(आईआरसीटीसी) ने रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। अब यात्री पहले से बुक की गई ई टिकट पर अपना बोर्डिंग स्‍टेशन बदल सकते हैं। यह सुविधा आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर उपलब्‍ध करा दी है। इसके साथ ही रेलवे ने यात्रियों को घर ले जाने के की सुविधा वाले टेक अवे बेडिंग सेट भी उपलब्‍ध कराना शुरू कर दिया। साथ ही रेलवे चाय के शौकीनों के लिए भी जल्‍द ही नई सौगात लेकर आ रही है। इसके तहत यात्री मोबाइल एप के माध्‍यम से 25 विभिन्‍न फ्लेवर्स की चाय का मजा सफर के दौरान ले सकते हैं। इसके लिए आईआरसीटीसी ने मशहूर टी कैफे चेन चायोस के साथ करार किया है।

Indian Rail

rail-4  Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1  Indian Rail

rail-6  Indian Rail

rail-2  Indian Rail

rail-3  Indian Rail

rail-5  Indian Rail

ई टिकट पर बदल सकेंगे बोर्डिंग स्‍टेशन

आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को होने वाली असुविधा से बचाने के लिए अब ऑनलाइन बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने की सुविधा प्रदान की है। यह सुविधा पूर्व में बुक कराई गई ऑनलाइन टिकट पर लागू होगी। इसके तहत आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर टिकट हिस्‍ट्री लिंक पर नई सुविधा शुरू की है। ट्रेन रवाना होने के 24 घंटे पहले रेल यात्री अपनी यात्रा का बोर्डिंग स्‍टेशन चेंज कर सकते हैं। यह सुविधा टिकट पर दर्ज यात्रा के आगे वाले स्‍टेशनों पर ही मिलेगी। इस सुविधा के लिए टिकट बुक हिस्‍ट्री विंडो में जाकर बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने के बटन को क्लिक करना होगा। यहां पर आप नया बोर्डिंग स्‍टेशन चूज कर सकते हैं। यात्री एक बार ही बोर्डिंग चेंज कर सकता है। बोर्डिंग बदलने के बाद पुराने स्‍टेशन से यात्रा करने पर जुर्माना लगेगा।

ट्रेन में मिलेगी 25 फ्लेवर्स की चाय

भारतीय रेल में आपको जल्द चाय की 25 वेरायटीज टेस्ट करने को मिलने वाली हैं। एक मोबाइल एप लॉन्च किया जा रहा है जिससे ऑर्डर दिए जा सकेंगे। इसके लिए आईआरसीटीसी ने मशहूर टी कैफे चेन चायोस के साथ करार किया है। शुरूआती तौर पर यह सुविधा नयी दिल्ली स्टेशन पर मिलेगी। बाद में इसका विस्तार दिल्ली और मुंबई के सभी स्टेशनों पर होगा। चायोस के दिल्ली-एनसीआर तथा मुंबई में 20 कैफे हैं। यह यात्रियों कुल्हड़ चाय, अदरक तुलसी चाय और शहद अदरक नींबू चाय मुहैया कराएगी। यात्रियों को ट्रेन के पहुंचने के दो घंटे पहले चाय की बुकिंग करानी होगी। बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट और टोल फ्री नंबर (1800-1034-139) पर की जा सकेगी।

मिलेंगे टेक-अवे बेडिंग्‍स

अब रेल यात्री टिकट खरीदने के समय ही बिस्तर भी बुक करा सकते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘140 रूपये में दो बेडशीट और एक तकिया मिलेगी तथा 110 का भुगतान और करने पर चादर भी मिल सकेगी।’ यह सुविधा स्लीपर और जनरल श्रेणी के यात्रियों को ध्यान में रखकर शुरू की गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement