Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पतंजलि को मिला “BIG बाजार”, 15 अक्टूबर को बाबा रामदेव लॉन्च करेंगे आटा नूडल्स

पतंजलि को मिला “BIG बाजार”, 15 अक्टूबर को बाबा रामदेव लॉन्च करेंगे आटा नूडल्स

पतंजलि आयुर्वेद ने अपने उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए फ्यूचर ग्रुप के साथ शुक्रवार को समझौता किया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: October 12, 2015 13:59 IST
पतंजलि को मिला “BIG बाजार”, 15 अक्टूबर को बाबा रामदेव लॉन्च करेंगे आटा नूडल्स- India TV Paisa
पतंजलि को मिला “BIG बाजार”, 15 अक्टूबर को बाबा रामदेव लॉन्च करेंगे आटा नूडल्स
नई दिल्ली। पतंजलि आयुर्वेद ने अपने उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए फ्यूचर ग्रुप के साथ शुक्रवार को एक समझौता किया है। इसके तहत देशभर में फ्यूचर ग्रुप के रिटेल स्टोर बिग बाजार, फूड बाजार, नीलगिरी और फूड हॉल पर पतंजलि के प्रोडक्ट्स की बिक्री होगी। इतना ही नहीं कंपनी की नजर मैगी के बैन होने के बाद खाली पड़े 4,000 करोड़ रुपए के नूडल्स बाजार पर भी है। 15 अक्टूबर से पतंजलि के आटा नूडल्स की बिक्री शुरू की जाएगी।
15 अक्टूबर से शुरू होगी नूडल्स की बिक्री
बाबा रामदेव ने पतंजलि आयुर्वेद के आटा नूडल्स की बिक्री देशभर में 15 अक्टूबर से शुरू करने की घोषणा की है। बाबा ने कहा कि मैगी का पैकेट 25 रुपए का बिकता था, जबकि हम इसे 15 रुपए में उपलब्‍ध कराएंगे। बाबा ने कहा कि इसका टेस्‍ट मेकर एक हेल्थ मेकर होगा। इसमें लीड और एमएसजी का मिश्रण नहीं होगा। पतंजलि आयुर्वेद के आटा नूडल्स का टैग लाइन ‘झटपट पकाओ और बेफिक्र खाओ’ रखा गया है।
रामदेव ने आगे कहा कि मैगी बनाने में नेस्‍ले पॉम ऑयल का उपयोग करती है, लेकिन हम अपने नूडल्‍स के निर्माण में कही महंगे राइसब्रान ऑयल का उपयोग करेंगे। जून में लेड की मात्रा ज्यादा होने के कारण देशभर में मैगी की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया था। ऐसे में माना जा रहा है कि 3000 करोड़ का नूडल्स बाजार अभी इस नए प्रोडक्स के लिए सुनहरा मौका है।
20 महीने में 1,000 करोड़ रुपए का लक्ष्य 
फ्यूचर ग्रुप के एमडी किशोर ब्यानी ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य अगले 20 महीनो में पंतजलि आयुर्वेद उत्‍पादों की बिक्री राजस्‍व का लक्ष्‍य 1000 करोड़ रुपए रखा गया है। वहीं पतंजलि आयुर्वेद का लक्ष्य अगले कुछ सालों में सालाना कारोबार 5,000 करोड़ से 10000 करोड़ रुपए पहुंचाने का है। पतंजलि आयुर्वेद के पास एफएमसीजी प्रोडक्ट की बड़ी रेंज उपलब्ध है। इसमें हेयर केयर, स्किन केयर, डेंटल केयर, स्टैपल फूड्स आदि उपलब्ध हैं।
स्वदेशी को बढ़ावा
फ्यूचर ग्रुप और पतंजलि आयुर्वेद की ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबा रामदेव ने कहा कि उन्हें पतंजलि के लिए स्वदेशी रिटेल चेन की तलाश थी और फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार के जरिये वो स्वेदशी अभियान को आगे बढ़ाएंगे।
पतंजलि नहीं रहा FMCG बाजार का छोटा प्लेयर
बीते साल करीब 2500 करोड़ का राजस्‍व हासिल करने वाली पतंजलि आयुर्वेद अब FMCG बाजार के बड़े प्लेयर्स को टक्कर देने के लिए तैयार है। कंपनी ने राजस्‍व के मामले में तमाम लिस्टेड एफएमसीजी कंपनियों मसलन इमामी, प्रोक्टर एंड गैम्बल और ज्योति लैब्स को पीछे छोड़ दिया है। अगले कुछ वर्षों में पतंजलि का टारगेट 5000 से 10000 करोड़ राजस्‍व अर्जित करने का है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पतंजलि की वैल्यूएशन करीब 14000 करोड़ रुपए पहुंचने का अनुमान है। पतंजलि के हर प्रोडक्ट पर बाबा रामदेव का फोटो जरूर है। लेकिन योग गुरू बाबा रामदेव की इस कंपनी में कोई हिस्सेदारी नहीं है।
पतंजलि और फ्यूचर रि‍टेल के कारोबार पर एक नजर
पतंजलि आयुर्वेद का टर्नओवर करीब 2500 करोड़ रुपए है और देशभर में इसके कुल 4000 स्टोर हैं। पतंजलि आयुर्वेद आयुर्वेदिक दवाओं से लेकर एफएमसीजी उत्पादों की बिक्री करता है। इसमें अब नूडल्स भी शामिल होने जा रहा है। वहीं दूसरी ओर किशोर बियानी के फ्यूचर रिटेल ने वित्त वर्ष 2014-15 में कुल 10,341.66 करोड़ रुपए का रेवेन्यु हासिल किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement