1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेटीएम, जोमैटो, अमेजन, हॉटस्टार सहित कई इंटरनेट आधारित सेवाएं काफी समय तक रही ठप, जानें पूरा मामला

पेटीएम, जोमैटो, अमेजन, हॉटस्टार सहित कई इंटरनेट आधारित सेवाएं काफी समय तक रही ठप, जानें पूरा मामला

दुनियाभर में पेटीएम, जोमैटो, अमेजन, डिजनी प्लस, सोनी लाइव, डेल्टा एयर लाइन्स, हॉटस्टार, सोनी लाइव, अमेरिकन एक्सप्रेस सहित कई इंटरनेट आधारित सेवाएं गुरुवार को डाउन हो गईं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 22, 2021 23:30 IST
पेटीएम, जोमैटो, अमेजन, हॉटस्टार सहित कई इंटरनेट आधारित सेवाएं हुई ठप, जानें पूरा मामला- India TV Paisa
Photo:PAYTM

पेटीएम, जोमैटो, अमेजन, हॉटस्टार सहित कई इंटरनेट आधारित सेवाएं हुई ठप, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली: दुनियाभर में पेटीएम, जोमैटो, अमेजन, डिजनी प्लस, सोनी लाइव, डेल्टा एयर लाइन्स, हॉटस्टार, सोनी लाइव, अमेरिकन एक्सप्रेस सहित कई इंटरनेट आधारित सेवाएं गुरुवार को डाउन हो गईं। इंटरनेट आउटेज ट्रैकर डाउनडिटेक्टर के अनुसार समस्या गुरुवार रात करीब 8.55 बजे आई, जो कुछ ही देर में ही बड़े स्तर पर पहुंच गई। डाउन डिटेक्टर के मुताबिक कुछ पॉपुलर गेमिंग सर्विस स्टीम और पीएसएन स्ट्रीमिंग सर्विसेज जैसे Disney+ हॉट स्टार Zee5 और सोनी लाइव के साथ ही ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स जैसे Zomato Amazon और पेटीएम प्रभावित हुई है।

पेटीएम मनी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि अकमाई, डीएनएस प्रोवाइडर की वजह से सेवाएं प्रभावित हुई हैं। हम जल्द उन्हें दुरूस्त करने के लिए सक्रिय तौर पर काम कर रहे हैं। जिसके कुछ समय बाद सेवाएं फिर से दुरुस्त कर दी गई है।

रिपोर्टों में यूएस-आधारित क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा प्रदाता फास्टली में गड़बड़ी की बात कही जा रही है। क्लाउड सेवा प्रदाता अकामाई टेक्नोलॉजीज ने अपनी वेबसाइट पर "आंशिक आउटेज" को देखते हुए "एज डीएनएस" सेवा घटना पर अलर्ट दिया और कहा कि वह इस मुद्दे की जांच कर रही है। हम एज डीएनएस सेवा के साथ एक उभरती हुई समस्या को देख रहे हैं। वेबसाइटें लोड नहीं हो रही थीं और डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) सेवा त्रुटियां प्रदर्शित कर रही थीं। DNS या डोमेन नेम सिस्टम एक ऐसी सेवा है जो पढ़ने योग्य डोमेन नामों को मशीन द्वारा पढ़े जा सकने वाले IP पतों में अनुवाद करती है, इसे सर्वर से जोड़ती है और उपयोगकर्ता के फोन या लैपटॉप पर अनुरोधित पेज डिलीवर करती है।

अकामाई टेक्नोलॉजीज ने बाद में बताया कि हमने इस समस्या के लिए एक समाधान लागू किया है और वर्तमान में सेवा सामान्य संचालन फिर से शुरू हो गया है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए निगरानी करना जारी रखेंगे कि समस्या का प्रभाव पूरी तरह से कम हो गया है। हम स्थिति की निगरानी करना जारी रख रहे हैं और पुष्टि कर सकते हैं कि यह अकामाई प्लेटफॉर्म पर साइबर हमले का परिणाम नहीं था।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X