Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, नगालैंड में भी पेट्रोल का शतक, 35 पैसे और बढ़े दाम, डीजल भी 26 पैसे महंगा

उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, नगालैंड में भी पेट्रोल का शतक, 35 पैसे और बढ़े दाम, डीजल भी 26 पैसे महंगा

उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा नगालैंड में भी कुछ जगहों पर पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गए हैं। वाहन ईंधन कीमतों में शनिवार को फिर बढ़ोतरी हुई।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 10, 2021 18:47 IST
उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, नगालैंड में भी पेट्रोल का शतक, 35 पैसे और बढ़े दाम, डीजल भी 26 पैसे महंगा- India TV Paisa

उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, नगालैंड में भी पेट्रोल का शतक, 35 पैसे और बढ़े दाम, डीजल भी 26 पैसे महंगा

नयी दिल्ली: उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा नगालैंड में भी कुछ जगहों पर पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गए हैं। वाहन ईंधन कीमतों में शनिवार को फिर बढ़ोतरी हुई। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 26 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं। इससे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं। 

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 100.91 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल 89.88 रुपये प्रति लीटर पर है। मूल्य वर्धित कर (वैट) और ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं। इस मूल्यवृद्धि के बाद उत्तर प्रदेश के रामपुर, छत्तीसगढ़ के कांकेर, जशपुर और नारायणपुर जिलों के अलावा नगालैंड के कोहिमा में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है। 

राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, बिहार, पंजाब, लद्दाख, सिक्किम ओर पुडुचेरी में पहले ही पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक के दाम पर बिक रहा है। देश में सबसे अधिक खपत वाला ईंधन डीजल राजस्थान, ओडिशा और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो चुका है। इससे पहले इसी सप्ताह पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस मुद्दे पर कुछ कहने से इनकार कर दिया था। 

उन्होंने कहा था, ‘‘अभी मुझे इस मामले की पूरी जानकारी लेनी है। उसके बाद ही मैं इसपर कुछ कह पाऊंगा।’’ पुरी ने आठ जुलाई को पेट्रोलियम मंत्रालय का प्रभार संभाला है। दिल्ली में पेट्रोल के खुदरा दाम में 55 प्रतिशत हिस्सा करों का है। इसमें 32.90 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क के हैं, जो केंद्र सरकार वसूलती है। 22.80 रुपये प्रति लीटर मूल्यवर्धित कर के हैं, जो राज्य सरकार द्वारा वसूले जाते हैं। वहीं डीजल के दाम में करों का हिस्सा 50 प्रतिशत है। इसमें उत्पाद शुल्क का हिस्सा 31.80 रुपये और वैट का 13.04 रुपये प्रति लीटर है। चार मई से पेट्रोल के दाम 38 बार बढ़ाए गए हैं। इस दौरान पेट्रोल 10.51 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है। वहीं डीजल के दाम इस दौरान 36 बार में 9.15 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement